main page

कलर्स ने सामाजिक परिवर्तन लाने हेतु ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ पहल का समर्थन करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के साथ हाथ मिलाया

Updated 07 November, 2023 03:20:49 PM

भारत की अग्रणी हिंदी जीईसी, कलर्स ने अपने नए फिक्शन शो डोरी को लॉन्च करके बालिका परित्याग के मुद्दे को संबोधित करने के लिए, आज महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ पहल के साथ अपने सहयोग की घोषणा की।

नई दिल्ली। भारत की अग्रणी हिंदी जीईसी, कलर्स ने अपने नए फिक्शन शो डोरी को लॉन्च करके बालिका परित्याग के मुद्दे को संबोधित करने के लिए, आज महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ पहल के साथ अपने सहयोग की घोषणा की। टेलीविज़न ने एक माध्यम के रूप में समाज को आइना दिखाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है और कई महिलाओं को बदलाव का स्रोत बनने के लिए प्रेरित किया है। सामाजिक बदलाव लाने और बालिकाओं के प्रति लैंगिक पक्षपात को दूर करने के उद्देश्य से, इस सहयोग के माध्यम से कलर्स का उद्देश्य बालिका परित्याग की सामाजिक बुराई के बारे में जागरूकता फैलाना है।
इस विषय पर एक प्राइमटाइम शो लॉन्च करने के अलावा, इस सहयोग के तहत, कलर्स देश भर में किसी भी परित्यक्त बालिका हेतु सहायता चाहने वालों के लिए 24 घंटे की आपातकालीन टोल फ्री चाइल्डलाइन इंडिया हेल्पलाइन नंबर (1098) का प्रचार करेगा। कलर्स पर हर सोमवार से शुक्रवार रात 9:00 बजे प्रसारित होने वाले शो ‘डोरी’ का उद्देश्य लोकप्रिय संवाद पैदा करना और इस तरह से बालिका परित्याग के मुद्दे पर जागरूकता फैलाना है।

महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री, माननीय श्रीमती स्मृति ईरानी कहती हैं, “जिस तरह किसी देश की प्रगति इस बात से निश्चित होती है कि वहां महिलाओं और बच्चों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है, उसी तरह मनोरंजन का प्रभाव इस बात से निर्धारित होता है कि वह मानसिकता को कैसे बदल सकता है। हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ पहल के माध्यम से लड़कियों के प्रति दृष्टिकोण बदलने में काफी प्रगति की है। मुझे खुशी है कि हमारे देश का अग्रणी मनोरंजन चैनल कलर्स बालिका परित्याग की महत्वपूर्ण लेकिन अक्सर नजरअंदाज़ की जाने वाली समस्या पर एक शो डोरी बनाने के लिए, इस पहल में शामिल हो गया है। चैनल दर्शकों के बीच हमारी चाइल्डलाइन इंडिया 1098 हेल्पलाइन के बारे में जागरूकता फैलाएगा और इस पहल को बेहद आवश्यक लोकप्रिय समर्थन देगा।”

ब्रॉडकास्ट एंटरटेनमेंट, वायाकॉम18 के सीईओ, केविन वाज़ कहते हैं, “हम अपने नए शो, डोरी और 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' पहल के माध्यम से बालिका परित्याग के प्रचलित मुद्दे के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ सहयोग करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं। देश के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले प्राइमटाइम मनोरंजन डेस्टिनेशन के रूप में, अपने शो के माध्यम से चाइल्डलाइन हेल्पलाइन नंबर का प्रचार करने के लिए मंत्रालय के साथ जुड़कर, हम समाज में सार्थक व्यावहारिक बदलाव लाने के लिए तैयार है। हमें उम्मीद है कि डोरी लाखों दर्शकों के जीवन को प्रभावित करेगी और बालिका परित्याग की सामाजिक बुराई की ओर उन्हें ध्यान दिलाएगी।”


यह सोशल ड्रामा छह साल की डोरी के इर्द-गिर्द घूमता है जो अपने अधिकारों के लिए पितृसत्तात्मक समाज से लड़ रही है और इसमें लोकप्रिय टेलीविज़न अभिनेता अमर उपाध्याय ने गंगा प्रसाद, सुधा चंद्रन ने कैलाशी देवी ठाकुर और बाल कलाकार माही भानुशाली ने डोरी की भूमिका निभाई है।
आइए ‘डोरी’ के साथ समाज में बदलाव लाने का संकल्प लें, जिसका प्रीमियर आज रात 9 बजे होगा और उसके बाद हर सोमवार से शुक्रवार केवल कलर्स पर प्रसारित होगा।

‘कलर्स’ के बारे में:
‘कलर्स’ भारत में मनोरंजन के क्षेत्र में वायकॉम18 का प्रमुख ब्रांड है। 21 जुलाई 2008 को लॉन्च किया गया, ‘भावनाओं’ और ‘विविधता’ का संयोजन, कलर्स अपने दर्शकों को हर प्रकार की भावनाएं प्रदान करता है। फिक्शन शो से लेकर फॉर्मेट शो से लेकर रियलिटी शो से लेकर ब्लॉकबस्टर मूवी तक - इसकी पोटली में सभी ‘जज्बात के रंग’ शामिल हैं। ‘कलर्स’ शिव शक्ति - तप त्याग तांडव, नीरजा...एक नई पहचान, उडारियां, परिणीति, सुहागन, चांद जलने लगा, बिग बॉस, खतरों के खिलाड़ी और कई अन्य शो के माध्यम से ‘एकसाथ देखने’ को बढ़ावा देने के प्रति समर्पित है।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Beti BachaoBeti Padhaoinitiativesocial changeColorsMinistry of Women and Child Development

loading...