main page

"मैं हमेशा से ऐसी अभिनेत्री बनना चाहती थी जो फिल्मों के जरिए सांस्कृतिक प्रभाव डाले"- भूमि पेडनेकर

Updated 03 August, 2023 03:34:27 PM

बॉलीवुड की युवा और बेहद प्रतिभाशाली अभिनेत्री, भूमि पेडनेकर ने हमेशा अपने जबरदस्त अभिनय और अपने द्वारा निभाए गए हर किरदार में प्रामाणिकता से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया है।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड की युवा और बेहद प्रतिभाशाली अभिनेत्री, भूमि पेडनेकर ने हमेशा अपने जबरदस्त अभिनय और अपने द्वारा निभाए गए हर किरदार में प्रामाणिकता से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया है। अब तक की गई हर फिल्म में अपने बेहतरीन अभिनय की वजह से वो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे अधिक डिमांड वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। सिनेमा की दुनिया में शुरुआत से ही भूमि पेडनेकर ने एक दुर्लभ दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया, जिसने उन्हें दूसरो से अलग कर दिया है।
 
भूमि पेडनेकर का अभिनय के प्रति एक गहरा जुनून है, अपने काम और अभिनय के प्रति अपने प्यार के बारे में बात करते हुए भूमि पेडनेकर ने बताया, ''मैं काम करने की शौकीन हूं और मुझे इस तथ्य से प्यार है कि मैं एक अभिनेत्री हूं, जो अपने जीवन का हर पल कुछ ऐसा कुछ बनाने की कोशिश में बिताती हूं जो हमेशा रहे। अभिनय एक ख़ास पेशा है और इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता। जब भी मैं किसी फिल्म के सेट पर कदम रखती हूं, मैं कृतज्ञता से भर जाती हूं कि मेरा काम मुझे किसी तरीके से अविस्मरणीय बना देगा। इसलिए, मैं जो भी प्रोजेक्ट करती हूं, उसमें अपना 200 प्रतिशत देती हूं।''
 
हर बार, भूमि पेडनेकर ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन के साथ अपनी योग्यता को साबित किया है, जिसने आलोचकों और दर्शकों दोनों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। प्रत्येक भूमिका के साथ, वह अपने पात्रों के सार में गहराई से उतरती है और अपने चित्रण में प्रामाणिकता और ईमानदारी लाती है। प्रत्येक किरदार की बारीकियों को समझने और तैयारी में कुछ अतिरिक्त करने की उनकी इच्छा उनके समर्पण का प्रमाण है।
 
भूमि पेडनेकर ने बताया, “मुझे लगता है कि मैं अपनी फिल्मों के जरिए महत्वपूर्ण प्रभाव प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हूं, क्योंकि फिल्में हमारी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा हैं। अब हम जो भी बनाते हैं, उसे आने वाले वर्षों में याद किया जाएगा और विश्लेषित किया जाएगा, जैसे पहले की फिल्में समय की कसौटी पर खरी उतरती हैं या अब उन पर सवाल उठाया जाता है कि वो क्या कहने की कोशिश कर रही थी। कला लगभग अमर है।”
 
भूमि पेडनेकर को 'दम लगा के हईशा' में अपने डेब्यू के बाद से ही प्रशंसा मिल रही हैं और एक ऐसी कलाकार के रूप में उभरी हैं, जिन्होंने अपने लिए एक अनोखी जगह बनाई है। “मैं हमेशा से एक ऐसी महिला अभिनेत्री बनना चाहती थी, जिसका मेरी फिल्मों और मेरे द्वारा निभाई गई भूमिकाओं के जरिए सांस्कृतिक प्रभाव पड़े। इसलिए, मेरे पास हमेशा ऐसी ही परियोजनाएं होती हैं और मैं ऐसी ही परियोजनाएं चुनुंगी जो मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करती हैं।'' भूमि ने बताया, "मैं अच्छी तरह से जानती हूं कि मैं अपने काम के जरिए अपने लिए एक विरासत बना रही हूं और मैं स्क्रीन पर जो काम करती हूं उस पर गर्व करना चाहती हूं।"

अपनी प्रभावशाली अभिनय क्षमता के अलावा, भूमि ने सामाजिक रूप से प्रासंगिक विषयों की भी सक्रिय रूप से वकालत की है। वह एक ऐसी व्यक्ति हैं जिनके अंदर अपने ग्रह के लिए गहरा जुनून है और वह हमेशा पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर खुलकर बोलने वाली समर्थक रही हैं।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Bhumi Pednekarभूमि पेडनेकर

loading...