main page

कड़े संघर्ष कर करियर के टॉप पर पहुंचे इरफान खान, 'पान सिंह तोमर' के लिए मिला था राष्ट्रीय पुरस्कार

Updated 29 April, 2020 01:26:31 PM

एक्टर इरफान खान ने  बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड तक में अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ी है। उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीता। इरफान का जन्म 7 फरवरी 1967 को राजस्थान के जयपुर में एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। इरफान पिछले साल से ही कैंसर से जूझ रहे थे। महज 53 साल की उम्र में इरफान ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

 मुंबई: एक्टर इरफान खान ने  बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड तक में अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ी है। उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीता। इरफान का जन्म 7 फरवरी 1967 को राजस्थान के जयपुर में एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। इरफान पिछले साल से ही कैंसर से जूझ रहे थे। महज 53 साल की उम्र में इरफान ने दुनिया को अलविदा कह दिया। 

Bollywood Tadka

इरफान के पिता टायर का व्यापार करते थे। पठान परिवार के होने के बावजूद इरफान बचपन से ही शाकाहारी थे। यही वजह थी कि उनके पिता उन्हें हमेशा यह कहकर चिढ़ाते थे कि पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया।

Bollywood Tadka

इंडस्ट्री में आने के बाद किया काफी संघर्ष

इंडस्ट्री में आने के बाद इरफान ने काफी संघर्ष किया। जब उनका एनएसडी में प्रवेश हुआ, उन्हीं दिनों उनके पिता की मृत्यु हो गई। जिसके बाद इरफान को घर से पैसे मिलने बंद हो गए। एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप के जरिए उन्होंने अपना कोर्स खत्म किया।

Bollywood Tadka

क्लासमेट से रचाई थी शादी 


इरफान ने अपनी क्लासमेट सुतापा सिकंदर से 1995 में शादी की थी। इरफान के संघर्ष के दिनों में सुतापा हमेशा उनके साथ खड़ी रहीं। पहले तो इरफान और सुतापा की शादी के लिए दोनों के घरवाले तैयार नहीं थे लेकिन बाद में मान गए। इरफान के दो बेटे बाबिल और अयान हैं।

Bollywood Tadka

इंडस्ट्री को दी कई सुपरहिट फिल्में


इरफान ने अपने करियर में कई यादगार फिल्मों में काम किया। फिल्म 'हासिल' के लिए इरफान खान को उस साल का 'बेस्ट विलेन' का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। उसके बाद इरफान ने 'मकबूल', 'लंचबॉक्स', 'लाइफ इन ए मेट्रो', 'न्यूयॉर्क', 'द नेमसेक',  'पान सिंह तोमर', 'तलवार', 'मदारी', 'हैदर', 'पीकू' और 'हिंदी मीडियम' जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया।

Bollywood Tadka

इरफान को फिल्म 'पान सिंह तोमर' के लिए साल 2013 में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। साल 2011 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया।

हाॅलीवुड फिल्मों में भी किया काम 

बॉलीवुड के साथ-साथ इरफान हॉलीवुड में भी सक्रिय थे। उन्होंने 'स्पाइडर मैन', 'जुरासिक वर्ल्ड' और 'इन्फर्नो' जैसी फिल्मों में काम किया। हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स ने उनकी सराहना करते हुए एक बार कहा था कि इरफान की आंखें भी एक्टिंग करती हैं। 

Bollywood Tadka

बता दें कि इरफान हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' में नजर आए थे। इस फिल्म में उनके साथ करीना कपूर खान और राधिका मदान थी। फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया। 

: Smita Sharma

bollywood actorsirrfan khanlife unknownfactsBollywood NewsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsBollywood Celebrity News

loading...