main page

एक माइनॉरिटी महिला के रूप में ग्लोबल बिजनेस का निर्माण करना बेहद पावरफुल: दीपा खोसला

Updated 12 February, 2024 03:59:54 PM

भारत के लोग दुनिया भर में अपनी पहचान बना रहे हैं और दीपा बुलर-खोसला भी एक ऐसी ही प्रेरणादायक शख्सियत हैं जिन्होंने एक बार फिर देश का नाम गर्व से ऊंचा किया हैं।

नई दिल्ली,टीम डिजिटल। भारत के लोग दुनिया भर में अपनी पहचान बना रहे हैं और दीपा बुलर-खोसला भी एक ऐसी ही प्रेरणादायक शख्सियत हैं जिन्होंने एक बार फिर देश का नाम गर्व से ऊंचा किया हैं। जी हां, क्योंकि खोसला को दूसरी बार हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में स्पीकर के रूप में आमंत्रित किया गया हैं। अपनी प्रेरणादायक उद्यमशीलता यात्रा को सामने लाते हुए, दीपा आज प्रीमियर इंस्टीट्यूशन में 'बियॉन्ड लेबल्स: चेंजिंग द नैरेटिव ऐज़ माइनॉरिटी वुमेन लीडर्स' के विषयों पर बात करने वाली हैं।

 

इस पर बात करते हुए वो कहती हैं, “यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है और एक प्राउड इंडियन होने के नाते, मुझे लगता है कि हम समझते हैं कि हार्वर्ड का क्या मतलब है! यह दुनिया के सबसे आइकोनिक एकेडमिक्स विश्वविद्यालयों में से एक है। पिछली बार मैं यहां महामारी के दौरान गई थी। इसलिए मुझे हार्वर्ड का पूरा अनुभव नहीं मिला, लेकिन इस बार मैं क्रिमसन में रहने जा रही हूं, कैंपस में लोगों के साथ लाइव ऐसा करना वाकई में सबसे शानदार यात्रा होने वाली है। मुझे लगता है कि यहां पहुंचना भी बेहद कमाल है! आप जानते हैं, कभी-कभी हमें आपको यह याद दिलाने के लिए ऐसे पलों की आवश्यकता होती है कि आप जो कर रहे हैं वह वास्तव में मायने रखता है...बस अपना सिर नीचे रखें और अपनी यात्रा पर काम करें, प्रभाव पर काम करें, व्यवसाय पर काम करें और फिर इस तरह के पल आपको एक सेकंड रुकने और आप जो कर रहे हैं उसके लिए आभारी होने की याद दिलाते हैं।

 

उन्होंने आगे कहा, “एक गौरवान्वित भारतीय के रूप में एक ग्लोबल बिजनेस का निर्माण करना और एक माइनॉरिटी महिला होने के नाते विश्व स्तर पर ऐसा करना बेहद शक्तिशाली है। यह वास्तव में भारतीय महिलाओं के रूप में हमारे लिए ऐसा करने में सक्षम होने का समय है। यहां तक कि मेरी आज की स्पीच भी वास्तव में भारत के एक महाशक्ति होने और एक माइनॉरिटी महिला या एक भारतीय महिला होने के बारे में होगा, जिसे आपको कमजोरी के रूप में नहीं बल्कि ताकत के रूप में देखना चाहिए।” 

 

अपनी यात्रा के बारे में और बताते हुए और खोसला ने एक बहुत ही पावरफुल मैसेज  देते हुए कहा, “मुझे लगता है कि जब मेरे जैसा कोई व्यक्ति जो भारत में पैदा हुआ और पला-बढ़ा है, ऊटी में स्कूल गया और फिर विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के लिए यूरोप गए और अब, अपनी यात्रा, अपने बिजनेस के लिए दूसरी बार हार्वर्ड जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में आमंत्रित किया जा रहा है...मैं बस इतना कह सकती हूं कि अगर मैं यह कर सकती हूं, तो दूसरे भी ऐसा कर सकते हैं। यह मेरे बारे में नहीं बल्कि हमारे और हमारे समय के बारे में है। यह कुछ ऐसा है जो कई अन्य महिलाओं, खासकर भारतीय महिलाओं को प्रतिनिधित्व के मामले में सशक्त बनाता है।''

खोसला सिर्फ एक उद्यमी ही नहीं, बल्कि एक अग्रणी हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय फैशन की दुनिया में जानी-मानी हस्ती हैं। वह एक प्रेरणादायक वैश्विक भारतीय के रूप में खुद को साबित करती हैं, इतना ही नहीं वे एक ऐसी भारतीय हैं जिन्हें उनके कई तरह के काम के लिए जाना जाता है। ऐसा कहा जा सकता है कि वह एक समय में कई भूमिकाएं निभाती हैं।


सफलतापूर्वक एक ब्यूटी बिजनेस का निर्माण करते हुए जब उन्हें ब्रांड की तेजी से बढ़ती यात्रा और विकास पर बोलने के लिए कहा गया, तो उन्होंने कहा, “एक ब्रांड के रूप में, इंडे वाइल्ड एक वैश्विक प्रभाव पैदा करने पर केंद्रित है। हालांकि यह एक भारतीय बिजनेस है जो भारतीय दर्शन और आयुर्वेद में बसा है, इसके प्रसार और शाखाओं का उद्देश्य दुनिया भर के उपभोक्ताओं को छूना है।

Content Editor: Varsha Yadav

Harvard Business SchoolGlobal Indian EntrepreneurDeepa Buller-Khosla

loading...