main page

मैथ्स का ये सवाल देख घूम जाएगा दिमाग, ज्ञानी हो तो सॉल्व करके दिखाएं ये इक्वेशन

Updated 16 October, 2023 05:01:06 PM

सोशल मीडिया पर मैथ्स को लेकर कई ऐसे सवाल पूछ लिए जाते हैं जिन्हें देख कर यूजर्स का दिमाग चकरघिन्नी की तरह घूम जाता है। यूजर्स इन सवालों को सॉल्व करने में अपना सिर खपाते रहते हैं। ऐसी ही एक और पहेली सोशल मीडया पर शेयर की गई है जिसमें अंकों का जाल आपको को भी उलझा कर रख देगा। इंस्टाग्राम पर Fast and Easy Maths नाम के अकाउंट से शेयर हुए इस पोस्ट में गणित का एक सवाल छिपा है। तस्वीर में 7 अंक को भाग और गुणा करना है।

मुंबई: सोशल मीडिया पर मैथ्स को लेकर कई ऐसे सवाल पूछ लिए जाते हैं जिन्हें देख कर यूजर्स का दिमाग चकरघिन्नी की तरह घूम जाता है। यूजर्स इन सवालों को सॉल्व करने में अपना सिर खपाते रहते हैं। ऐसी ही एक और पहेली सोशल मीडया पर शेयर की गई है जिसमें अंकों का जाल आपको को भी उलझा कर रख देगा। इंस्टाग्राम पर Fast and Easy Maths नाम के अकाउंट से शेयर हुए इस पोस्ट में गणित का एक सवाल छिपा है। तस्वीर में 7 अंक को भाग और गुणा करना है। सवाल कुछ ऐसा है 7 ÷ 7 ÷ 7 × 7=? इस सवाल में 7 को पहले 7 के साथ भाग देना है और फिर 7 से गुणा करना है।तो अपने गणित ज्ञान को आजमाइए और इस सवाल को हल करके दिखाइए।

Bollywood Tadka

 

वैसे सोशल मीडिया पर कुछ गणित के जानकारों ने इसका जवाब भी दिया।एक यूजर ने इसका जवाब देते हुए उत्तर 49 बताया तो किसी का जवाब शून्य था।वहीं एक यूजर ने इस इक्वेशन को सॉल् करते हुए लिखा- 7 x 1/7 x 1/7 x 7 = 49/49 = 1। इसके बाद कई अन्य यूजर्स ने इक्वेशन का जवाब 1 बताया जैसा कि ज्यादातर यूजर्स ने बताया इसका सही जवाब 7 x 1/7 x 1/7 x 7 = 49/49 = 1 है।

Content Writer: Smita Sharma

maths puzzleviralOffbeat

loading...