main page

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना पर अब यूके में केस स्टडी

Updated 18 January, 2024 01:43:01 PM

लंदन स्थित एक शीर्ष बिहेवरियल इनसाइट्स कंपनी, कैनवस8 ने भारत और भारतीयों के बीच ब्रांड आयुष्मान खुराना के प्रभाव पर एक केस अध्ययन किया है।

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। लंदन स्थित एक शीर्ष बिहेवरियल इनसाइट्स कंपनी, कैनवस8 ने भारत और भारतीयों के बीच ब्रांड आयुष्मान खुराना के प्रभाव पर एक केस अध्ययन किया है। हाऊ एक्टर आयुष्मान खुराना ब्रिंग्स अड्वोकासी इन बॉलीवूड ’ शीर्षक से, यह गहन केस अध्ययन इस बात पर केंद्रित है कि अभिनेता अपने देशवासियों के साथ कैसे तालमेल बिठाते हैं, कैसे वह सबसे भरोसेमंद और सबसे जागृत भारतीय व्यक्तित्व हैं।

केस स्टडी में आयुष्मान के प्रभाव को दर्शाते हुए कहा गया है, “फॉर्मूलाबद्ध फिल्मों के लिए मशहूर इंडस्ट्री में, खुराना की बॉलीवुड स्टारडम तक की यात्रा उल्लेखनीय है। खुराना की यात्रा का एक महत्वपूर्ण पहलू उनकी 'जोखिम भरी' फिल्में करना है। उन्होंने ड्रीम गर्ल फिल्मों में एक क्रॉस-जेंडर अभिनेता, डॉक्टर जी में एक पुरुष स्त्री रोग विशेषज्ञ छात्र और विक्की डोनर में एक नियमित शुक्राणु दाता की भूमिका निभाई... उन फिल्मों के लिए हां कहा, जिन्हें अन्य शायद अस्वीकार कर रहे थे या विचार भी नहीं कर रहे थे।

आयुष्मान 'दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों' में से एक के रूप में दो बार टाइम मैगज़ीन पुरस्कार विजेता हैं!

केस स्टडी में 'जमीनी स्तर पर प्रतिनिधित्व के माध्यम से भारत के बढ़ते प्रभाव' को पेश करने के लिए आयुष्मान की सराहना की गई है। प्रशस्ति पत्र में लिखा है, “खुराना की प्रसिद्धि लगातार बढ़ रही है, उन्हें टाइम मैगजीन ने 2020 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में नामित किया है। यूनिसेफ के लिए उनकी बाल अधिकार सक्रियता ने उन्हें 2023 में टाइम 100 इम्पैक्ट अवार्ड भी दिलाया। शीर्ष पर इनमें से उनके 11 साल के करियर के दौरान उनकी कई प्रशंसित फिल्में हैं, जिसका श्रेय वह समाज में गहराई से जुड़े अपने किरदारों को देते हैं।''

केस स्टडी इस बात पर भी प्रकाश डालती है कि कैसे आयुष्मान खुराना के कारण भारतीयों ने 'मुख्यधारा में सामाजिक यथार्थवाद के प्रति बढ़ती रुचि' दिखाई है! उद्धरण में लिखा है, “भारतीय दर्शक उन किरदारों के प्रति अधिक ग्रहणशील हो गए हैं जो कुछ हद तक अपरंपरागत हैं। यह भारतीय सिनेमा को झकझोर रहा है, मुख्यधारा के फिल्म निर्माताओं का मानना है कि महामारी के बाद का यह टेस्ट आने वाले वर्षों में और स्पष्ट हो जाएगा। लेकिन अधिक यथार्थवादी और विचारोत्तेजक कंटेंट की ओर बदलाव को 2023 में खुराना की लिंग-क्रॉसिंग ड्रीम गर्ल 2 की सफलता में पहले से ही देखा जा सकता है, जो सफलतापूर्वक 100 'करोड़' क्लब का हिस्सा बन गई, जो कि 1 बिलियन रुपये तक पहुंचने वाली फिल्मों के लिए एक उद्योग शब्द है। बॉक्स ऑफिस पर बिलियन (लगभग $11.99 मिलियन)।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Bollywood starAyushmann KhurranaUK

loading...