main page

'The Kashmir Files' से लेकर उरी तक, जरुर देखें कश्मीर पर आधारित ये फिल्में

Updated 01 February, 2024 01:06:00 PM

त्रासदी, संघर्ष और देशभक्ति की कहानियों से लेकर, कश्मीर ने फिल्म निर्माताओं को सम्मोहक कथाएँ बनाने के लिए प्रेरित किया है।

नई दिल्ली। अपने लुभावने परिदृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ कश्मीर, कई फिल्मों के लिए एक मनोरम पृष्ठभूमि रहा है। त्रासदी, संघर्ष और देशभक्ति की कहानियों से लेकर, कश्मीर ने फिल्म निर्माताओं को सम्मोहक कथाएँ बनाने के लिए प्रेरित किया है। यहां हालिया अवश्य देखी जाने वाली फिल्मों की एक क्यूरेटेड सूची है जो कश्मीर घाटी की सुंदरता और जटिलता की झलक पेश करती है।

 

अनुच्छेद 370: - यूआरआई के निर्माता और जियो स्टूडियोज़ ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के निर्णय के राजनीतिक और सामाजिक निहितार्थों की खोज की। कश्मीर में शूट किया गया गंभीर एक्शन-थ्रिलर क्षेत्र के आसपास के ऐतिहासिक और समसामयिक मुद्दों पर एक सूक्ष्म परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है।


उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक: - 2016 में भारतीय सेना द्वारा किए गए वास्तविक जीवन के सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित एक मनोरंजक युद्ध नाटक। फिल्म कश्मीर के रणनीतिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए सैनिकों के दृढ़ संकल्प और वीरता को दर्शाती है।


 

द कश्मीर फाइल्स: - यह फिल्म 1990 के सामूहिक पलायन के दौरान कश्मीरी पंडित समुदाय द्वारा सामना की गई अनकही कहानियों और अत्याचारों पर प्रकाश डालती है। "द कश्मीर फाइल्स" एक विचारोत्तेजक और भावनात्मक रूप से प्रेरित सिनेमाई अनुभव था।


राज़ी: - यह जासूसी थ्रिलर हरिंदर सिक्का के उपन्यास "कॉलिंग सहमत" पर आधारित है और 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान एक भारतीय जासूस की पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी से शादी की कहानी है। राज़ी सुरम्य कश्मीर घाटी की पृष्ठभूमि में रहस्य, देशभक्ति और भावनात्मक गहराई का मिश्रण प्रदान करती है।

 


मिशन कश्मीर: - कहानी एक लड़के के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो पुलिस की गोलीबारी के कारण जब वह छोटा बच्चा था, अपने पूरे परिवार को खो देता है, लेकिन पुलिस प्रमुख ने उसे गोद ले लिया है, जिसने हत्या का आदेश दिया था, यह कश्मीरी विद्रोह की पृष्ठभूमि पर आधारित है।


 

Content Editor: Varsha Yadav

Exploring the ValleyKashmir Based filmArticle 370URI The Surgical Strikerazi

loading...