main page

मुथैया मुरलीधरन के जन्मदिन के मौके पर उनपर बनी फ़िल्म '800' का फ़र्स्ट लुक जारी

Updated 16 April, 2023 05:22:04 PM

तमिल, हिंदी और तेलुगू में रिलीज़ होनेवाली फ़िल्म '800' के लेखक और निर्देशक हैं एम. एस. श्रीपति तो वहीं मुरलीधरन का शीर्षक किरदार निभाएंगे 'स्लमडॉग मिलेनियर' में काम कर चुके मधुर मित्तल

मुंबई। दुनिया भर में श्रीलंकाई क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन की पहचान एक ऐसे स्पिन‌ गेंदबाज़ के तौर पर होती है जिन्होंने अपने पूरे करियर में कुल 16 विश्व रिकॉर्ड्स बनाए, जिनमें से निकट भविष्य में ज़्यादातर रिकॉर्ड्स के टूटने की संभावना ना के बराबर है। विस्डेन्स क्रिकेटर्स अल्मानैक की ओर से 2002 में मुरलीधरन को दुनिया के सर्वेश्रेष्ठ टेस्ट मैच गेंदबाज़ के ख़िताब से नवाज़ा गया था। साल 2017 में मुरलीधरन श्रीलंका के पहले ऐसे गेंदबाज़ बने जिन्हें आईसीसी हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया।

क्रिकेटप्रेमियों के बीच 'मुरली' के नाम से जाने जाने वाले मुथैया मुरलीधरन 17 अप्रैल को 51 साल के हो गये हैं। ऐसे में उनके जन्मदिन‌ के मौके पर उनपर बनी बायोपिक का पहला लुक जारी करने का फ़ैसला फ़िल्म के मेकर्स ने‌‌ किया। मुरली पर बन रही फ़िल्म का नाम '800' है जो उनके द्वारा टेस्ट मैचों में हासिल किये गये विकेट की संख्या पर रखा गया नाम है। इस फ़िल्म के लेखन और निर्देशन की‌ कमान एम. एस. श्रीपति के हाथों में है।

बता दें कि फ़िल्म में मुथैया मुरलीधरन का किरदार मधुर मित्तल निभाएंगे जिन्होंने क‌ई ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त करने वाली फ़िल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' में सलीम का अहम रोल निभाया था। मूल रूप से तमिल में बनाई जा रही इस फ़िल्म को देशभर में हिंदी और तेलुगू में भी रिलीज़ किया जाएगा।

इस स्पोर्ट्स ड्रामा फ़िल्म में दिखाया जाएगा कि किस तरह से श्रीलंका में गृहयुद्ध के बीच क्रिकेटर मुरलीधरन दुनिया के सबसे सफ़ल गेंदबाज़ बने। उल्लेखनीय है कि मुरलीधरन ने प्रति टेस्ट मैच में 6 विकेट की औसत से विकेट हासिल किये और अपने अनूठे प्रदर्शन से एक अलग मिसाल काम की।

उल्लेखनीय है कि मुरलीधरन का ताल्लुक भारत के तमिलनाडु राज्य से भी रहा है। उनके पूर्वज भारतीय थे जिन्हें गुलाम भारत में अंग्रेजों ने श्रीलंका में चाय के बागानों में मजदूरी के लिए भेज दिया था।

निर्देशक श्रीपति ने पोस्टर लॉन्च किये जाने के बाद कहा, "फ़िल्म '800' महज़ मुरली के क्रिकेट करियर की दास्तां को ही बयां नहीं करती है, बल्कि यह फ़िल्म इंसानी हौसले और उसके जज़्बे को भी बख़ूबी रेखांकित करती है। फ़िल्म में दिखाया जाएगा कि किस तरह एक आम शख़्स ने अपने दृढ़निश्चय, मेहनत और लगन से सभी बाधाओं को पार कर दुनिया भर में अपना एक अलग मकाम बनाया। '800' मुरलीधरन की शख़्सियत के क‌ई पहलुओं को दर्शाती है। एक ऐसा महान क्रिकेटर जिसका ताल्लुक युद्धग्रस्त देश श्रीलंका से है और जिसने तमाम परेशानियों के बावजूद वो मकाम हासिल किया जिसकी‌ कल्पना करना भी‌ हर किसी के लिए संभव नहीं है। जिन लोगों का क्रिकेट से कोई वास्ता नहीं है, उन्हें यह फ़िल्म‌ और भी रोमांचक और दिलचस्प लगेगी और जिस किसी ने मुरलीधरन के करियर को फॉलो किया है, उन्हें यह फ़िल्म देखकर‌ मुरलीधरन के पीछे छिपी संपूर्ण शख़्सियत के बारे में पता चलेगा।

ग़ौरतलब है कि तमाम विवादों के बावजूद भी मुरलीधरन आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज़ों की सूची में 1,711 दिनों के लिए शीर्ष पर रहे और इस दौरान उन्होंने 214 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में 2004 में वेस्ट इंडीज़ के तेज गेंदबाज़ कर्टनी वॉल्स को पीछे छोड़ा तो वहीं 2007 में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेर्न वॉर्न से आगे निकलते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बनने का गौरव हासिल किया। इसके दो साल बाद मुथैया मुरलीधरन ने अपने ही देश की राजधानी कोलम्बो में भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का विकेट लेते हुए एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 502 विकेट पूरे किये और ऐसा कर उन्होंने वसीम अकरम के रिकॉर्ड को तोड़ कर नया कीर्तिमान स्थापित किया।

ऑस्कर विनिंग फ़िल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' में सलीम का किरदार निभानकर एक सशक्त अभिनेता के तौर पर अपनी पहचान बनानेवाले मधुर मित्तल फ़िल्म '800' में काम करने के अवसर को लेकर‌ बेहद उत्साहित हैं। वे कहते हैं, "मुरलीधरन जैसी दिग्गज शख़्सियत के किरदार को पर्दे पर जीवंत करना मेरे लिए बड़े गर्व और ख़ुशी की बात है। यूं तो हम सब उन्हें एक महान क्रिकेटर के तौर पर जानते हैं, मगर उनकी ज़िंदगी और संघर्षों को मात देने का सफ़र इस क़दर रोचक है कि वह आने वाली क‌ई पीढ़ियों को प्रेरणा देता रहेगा।

उल्लेखनीय है कि इस फ़िल्म का निर्माण मूवी ट्रेन मोशन और विवेक रंगचारी पिक्चर्स द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है जो इसी साल देशभर में रिलीज़ की जाएगी।

Custom: Auto Desk

First look Muttiah Muralitharan film 800 birthday

loading...