main page

कोरोना संकट में 2020 में हाई क्वालिटी डिजिटल कंटेंट ने बढ़ाया दबदबा

16 December, 2020 10:02:49 PM

देश के ''सुरक्षित रहने और घर में रहने'' के साथ, 2020 में COVID19 महामारी के कारण मनोरंजन कंटेंट का उपभोग करने के तरीके में भारी बदलाव आया। जबकि ''बिंज वॉचिंग''  हमेशा से ही थी, लॉकडाउन ने डिजिटल प्लेटफॉर्म की स्थिति को और मजबूत किया...

नई दिल्ली। देश के 'सुरक्षित रहने और घर में रहने' के साथ, 2020 में COVID19 महामारी के कारण मनोरंजन कंटेंट का उपभोग करने के तरीके में भारी बदलाव आया। जबकि 'बिंज वॉचिंग'  हमेशा से ही थी, लॉकडाउन ने डिजिटल प्लेटफॉर्म की स्थिति को और मजबूत किया, क्योंकि इस साल यह भारतीयों के लिए मनोरंजन का सबसे लोकप्रिय चैनल रहा।

 

जैसे-जैसे वीडियो- और ऑडियो-कॉन्फ्रेंसिंग टूल का उपयोग बढ़ता गया, वैसे-वैसे तेज़ इंटरनेट कनेक्शनों ने दर्शकों को डिजिटल स्पेस का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए और अधिक कारण दिए। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत में अब 77 करोड़ से अधिक इंटरनेट कनेक्शन है जिसमें से  97% से अधिक वायरलेस कनेक्शन है।

 

मेट्रो पहले-मूवर्स थे, हालांकि, हाल के दिनों में, इंटरनेट ने बी और सी शहरों में भारी वृद्धि दिखाई है। इंटरनेट पर नए ग्रामीण भारत के लोगों ने मिर्जापुर, पाताल लोक, बिच्छू का खेल, गंदी बात और आश्रम जैसे शो की अभूतपूर्व सफलता को और भी बड़ा दिया।

 

दिलचस्प बात यह है कि, नेटफ्लिक्स और अमेजन जैसे खिलाड़ियों ने मिस-मैच्ड, फोर मोर शॉट्स, ए सूटेबल ब्वॉय, मसाबा मसाबा, इंडियन मैचिंग, बंदिश बैंडिट्स, फैबुलस लाइव्स ऑफ़ बॉलीवुड वाइव्स और द फैमिली मैन जैसे शो के साथ महानगरों की ओर रुख किया। छोटे शहरों के उपभोक्ताओं की वृद्धि को देखते हुए उन्होंने बाद में पाताल लोक, हंसमुख, बेताल, मिर्जापुर, दिल्ली क्राइम, पंचायत और इनसाइड एज जैसे शो के साथ अपना बेस बढ़ाया।

 

लेकिन फिर, भारत हमेशा अधिक जनता के बारे में रहा है और इस बात को ALT बालाजी, हॉटस्टार और ज़ी 5 जैसे खिलाड़ियों ने अच्छी तरह से समझा है। जहाँ हॉटस्टार ने स्पेशल ऑप्स , होस्टेजेस और आर्या जैसे शो के साथ एक मिश्रित बैच को पूरा किया, ALT बालाजी ने अपने शो बिच्छू का खेल, कहने को हम हमसफर है, बारिश, ब्रोकन बट ब्यूटीफुल, हु'ज़ योर डैडी और गन्दी बात के साथ स्पेस में अपना दबदबा बनाया और किसी को भी स्क्रीन के सामने से हटने नहीं दिया। 

 

दिलचस्प बात यह है कि ALTBalaji ने 'ओरिजिनल' स्पेस में अपने लिए एक जगह बनाई है और 60 से अधिक ओरिजिनल्स के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाला होमग्रोन प्लेटफॉर्म बना है। Zee5 के साथ शो में उनकी साझेदारी भी फायदेमंद रही और कोड एम, मेन्टलहूड और कुंडली भाग्य ने भी अपनी काफी अच्छी जगह बनाई। धीरे-धीरे और स्थिर रूप से, MXPlayer और Ullu सहित इस डोमेन के अन्य खिलाड़ी एक अच्छा प्रयास कर रहे हैं और बहुत बड़ा वादा कर रहे हैं।

 

कोविड -19 महामारी के दौरान, हमने काम और जीवन के सभी पहलुओं पर नए उभरते रुझानों और प्रभावों के साथ डिजिटल उपयोग में एक बड़ा बदलाव देखा और डिजिटल एक्सप्लोजन यहां लंबे समय तक रहेगा ! हाई क्वालिटी कंटेंट के साथ, दर्शकों के एक बड़े स्पेक्ट्रम को देखते हुए, डिजिटल प्लेटफॉर्म में सभी के लिए कुछ न कुछ है और ये सारे खिलाड़ी आगे बढ़ रहे हैं।


Bollywoodweb SeriesFilmsHigh quality contentIndiadigital obsessioncoronavirusCovid 19epidemicentertainment contentlockdowndigital platform
loading...