main page

B'Day Spl: टीवी सीरियल से लेकर 'जब वी मेट' तक, ऐसा रहा Imtiaz Ali का फिल्मी करियर

Updated 16 June, 2023 11:20:26 AM

आज इम्तियाज अली अपना 52वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी के कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं।

नई दिल्ली। प्यार, इश्क और मोहब्बत को पर्दे पर रूहानी अंदाज में पेश करने वाले इम्तियाज अली आज अपना 52वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इम्तियाज का बचपन से ही फिल्मों से खास लगाव हुआ करता था। वह बचपन में ही बिना किसी को बताए चोरी-छिपे सिनेमा देखते। उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि एक दिन वह हिंदी सिनेमा में इतने बड़े डायरेक्टर के रूप में अपनी पहचान बनाएंगे। इम्तियाज की फिल्मों की दीवानगी आज भी लोगों में साफ तौर पर देखी जाती है। आज इम्तियाज अली के बर्थडे पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनुसने किस्से बताने जा रहे हैं। 

 

बचपन में चोरी छिपे फिल्में देखते थे इम्तियाज अली
इम्तियाज अली का जन्म 16 जून 1971 को झारखंड के जमशेदपुर में हुआ। इम्तियाज के पिता सिंचाई विभाग में इंजीनियर थे और उनकी मां एक हाउसवाइफ थीं। इम्तियाज ने अपनी शुरूआती पढ़ाई पटना से की, इसके बाद वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए जमशेदपुर लौट आए और अपने फूफा जी के घर पर रहने लगे। उनके फूफा जी के तीन थिएटर थे, जिसमें से एक तो घर के बिल्कुल बगल में था। यहीं से इम्तियाज के सपनों ने उड़ान भरनी शुरू कर दी। इम्तियाज के घरवालों को बच्चों का टॉकीज जाना पंसद नहीं थास लेकिन वह कहां मानने वाले थे। उनके घर के एक हिस्से से से टॉकीज का पर्दा साफतौर पर नजर आता था, बस यहीं से इम्तियाज चोरी छिपे फिल्में देखनी शुरू कर दी। 

 

दिल्ली यूनिवर्सिटी से भरी सपनों की उड़ान
अपनी आगे की पढ़ाई के लिए इम्तियाज अली ने दिल्ली यूनिवर्सिटी का रुख किया। यहां उन्होंने कॉलेज का थिएटर जॉइन कर लिया। इस दौरान इम्तियाज ने कई नाटकों को खुद डायरेक्ट भी किया। इसके बाद उनका विजन एकदम क्लियर हो गया और अपने ख्वाबों को पूरा करने के लिए वो सपनों के शहर मुबंई पहुंच गए। यहां उन्हें 'कुरुक्षेत्र' और 'महाभारत' जैसे जैसी सीरियल को डायरेक्ट करने का मौका मिला।

 

इस फिल्म से मिली पहचान
2005 में उन्होंने निर्देशक के तौर पर अपनी पहली फिल्म 'सोचा न था' डायरेक्ट की। इसके बाद 2006 में इम्तियाज ने 'आहिस्ता आहिस्ता' को डायरेक्ट किया। इन दोनों फिल्मों को कुछ खास पसंद नहीं किया गया, लेकिन 2007 में आई उनकी फिल्म 'जब वी मेट' ने इम्तियाज की किस्मत को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया। इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। इसके बाद इम्तियाज अली ने 'रॉकस्टार', 'हैरी मेट सेजल', 'हाइवे' और 'लव आज कल' जैसी फिल्मों का निर्देशन किया, जिसे दर्शकों ने खूब सारा प्यार दिया। 

Content Editor: Varsha Yadav

Imtiaz alidirector imtiaz aliimtiaz ali birthdayimtiaz ali moviesimtiaz ali next movieimtiaz ali best moviesimtiaz ali movies listimtiaz ali birthday specialhappy birthday imtiaz aliimtiaz ali date of birth

loading...