main page

फेमिना के अगस्त अंक में छाई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की प्रेरणादायक कहानी

Updated 16 August, 2023 01:09:16 PM

ओडिशा के उपरबेड़ा शहर से आने वाली, भारत की 15वीं राष्ट्रपति कॉलेज के लिए भुवनेश्वर जाने वाली अपने गांव की पहली लड़की थीं, राजनीति में प्रवेश करने वाली अपने गांव की पहली महिला थीं और झारखंड के राज्यपाल का पद संभालने वाली पहली महिला थीं।

मुंबई। फेमिना को अपने अगस्त 2023 अंक, 'फ्रीडम' विशेषांक के कवर पर भारत की पहली राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को शामिल करने का बहुत सौभाग्य मिला है। राष्ट्रपति की कहानी साहस, दृढ़ संकल्प, संघर्षों पर काबू पाने और बाधाओं को तोड़ने की कहानी है, जिसमें कई चीजें पहली बार उनके नाम दर्ज हैं।

Bollywood Tadka

ओडिशा के उपरबेड़ा शहर से आने वाली, भारत की 15वीं राष्ट्रपति कॉलेज के लिए भुवनेश्वर जाने वाली अपने गांव की पहली लड़की थीं, राजनीति में प्रवेश करने वाली अपने गांव की पहली महिला थीं और झारखंड के राज्यपाल का पद संभालने वाली पहली महिला थीं। राष्ट्रपति मुर्मू का शिक्षा पर जोर और एक शिक्षक के रूप में कई वर्षों तक सेवा करने का उनका समर्पण युवाओं और राष्ट्र की बेहतरी के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। आज वह हमारे देश के सर्वोच्च पद पर आसीन हैं।

राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में माननीय राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, "मैं हमारे देश के युवाओं को बताना चाहता हूं कि आप न केवल अपना भविष्य बना रहे हैं बल्कि भविष्य के भारत की नींव भी रख रहे हैं।"

Bollywood Tadka

74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, माननीय राष्ट्रपति ने महिलाओं को अपने जुनून का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा, “मैं युवा महिलाओं के आत्मविश्वास से आश्चर्यचकित हूं। मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि वे ही लोग हैं जो कल के भारत को आकार देने के लिए सबसे अधिक प्रयास करेंगे। यदि इस आधी आबादी को अपनी सर्वोत्तम क्षमता से राष्ट्र-निर्माण में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाए तो क्या चमत्कार नहीं हो सकते।”

वर्ल्डवाइड मीडिया के सीईओ, दीपक लांबा ने कहा, “फेमिना को अपने कवर पर माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को शामिल करने और हमारे देश के उच्चतम क्षेत्रों तक उनकी यात्रा को प्रदर्शित करने का सौभाग्य मिला है। राष्ट्रपति मुर्मू का असाधारण जीवन दृढ़ता और असीम करुणा की अदम्य भावना का एक शक्तिशाली प्रमाण है। अनुग्रह और बुद्धिमत्ता को प्रदर्शित करते हुए, कवर पर हमारे आदरणीय राष्ट्रपति की उपस्थिति भारत के नागरिकों पर उनके गहरे प्रभाव का प्रतीक है।

Bollywood Tadka

फेमिना की एडिटर-इन-चीफ अंबिका मुट्टू ने कहा, “हम अपने सम्मानित राष्ट्रपति को फेमिना के कवर पर शामिल करके गर्व महसूस कर रहे हैं। वह निस्वार्थता का प्रतीक है और समानता को बढ़ावा देने के लिए प्रेरणा की किरण के रूप में कार्य करती है। वह भारत की युवा महिलाओं और हमारे देश के युवाओं के लिए प्रेरणा का एक वास्तविक स्रोत हैं, जो उनके भीतर अपने सपनों को साकार करने की दिशा में लगातार काम करने की भावना जगाती हैं।''

हमारी माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बारे में और अधिक पढ़ने के लिए, अभी फ़ेमिना का मुद्दा उठाएँ।

Custom: Auto Desk

Inspiring storyPresidentDraupadi MurmuFemina

loading...