main page

जगजीत सिंह की पुण्यतिथि पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें।

10 October, 2019 12:50:42 AM

बॉलीवुड में जगजीत सिंह को एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी गजल गायकी से लगभग चार दशक तक श्रोताओं के दिल पर अमिट छाप छोड़ी। आपने जब पहली बार मुहब्बत की होगी, तो वो आपके दिल की आवाज बना होगा। जब पहली बार आपका दिल टूटा होगा, तो उसकी आवाज ने आपका दिल बहलाया होगा। जब आप लंबे सफर पर चले होंगे, तो उस आवाज ने आपकी तन्हाई बांटी होगी। मशहूर गजल गायक जगजीत सिंह ऐसी ही मखमली आवाज के जादूगर.....

मुंबईः बॉलीवुड में जगजीत सिंह को एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी गजल गायकी से लगभग चार दशक तक श्रोताओं के दिल पर अमिट छाप छोड़ी। आपने जब पहली बार मुहब्बत की होगी, तो वो आपके दिल की आवाज बना होगा। जब पहली बार आपका दिल टूटा होगा, तो उसकी आवाज ने आपका दिल बहलाया होगा। जब आप लंबे सफर पर चले होंगे, तो उस आवाज ने आपकी तन्हाई बांटी होगी। मशहूर गजल गायक जगजीत सिंह ऐसी ही मखमली आवाज के जादूगर थे।
Bollywood Tadka
आठ फरवरी 1941 को राजस्थान के श्रीगंगानगर में जन्में जगजीत सिंह के बचपन का नाम जगमोहन था लेकिन पिता के कहने पर उन्होंने अपना नाम जगजीत सिंह रख लिया। बचपन से ही जगजीत सिंह को संगीत के प्रति रूचि थी। 
Bollywood Tadka
उन्होंने संगीत की शिक्षा उस्ताद जमाल खान और पंडित छगनलाल शर्मा से हासिल की। वर्ष 1965 में प्ले बैक सिंगर बनने की तमन्ना लिए जगजीत सिंह मुंबई आ गए। शुरूआती दौर में उन्हें विज्ञापन फिल्मों के लिए जिंगल गाने का अवसर मिला। इस दौरान उनकी मुलाकात प्ले बैक सिंगर चित्रा दत्ता से हुई।
Bollywood Tadka
साल 1969 में जगजीत सिंह ने चित्रा से शादी कर ली। इसके बाद जगजीत-चित्रा की जोड़ी ने कई अलबमो में अपने जादुई प्ले बैक सिंगर से लोगों को हैरान कर दिया। जगजीत सिंह ने प्राइवेट अलबम में प्ले बैक सिंगर करने के अलावा कई फिल्मों में भी अपनी मधुर आवाज से सुनने वालों को हैरान किया। साल 2003 में जगजीत सिंह को भारत सरकार की ओर से पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। अपनी गायकी से श्रोताओं के बीच अमिट छाप छोड़ने वाले जगजीत सिंह ने 10 अक्तूबर 2011 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 


jagjit singhjagjit singh songjagjit singh gazalbollywoodbollywood tadkabollywood masalabig newsbreaking news bollywoodbollywood hindi newsbollywood top newsbollywood khabarBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala  Newscelebrity
loading...