main page

ऑडियो सीरीज 'डेविल से शादी',की लेखिका मोनी सिंह ने अपनी जर्नी और ओटीटी के बदलते युग पर साझा किए अपने विचार

Updated 12 August, 2023 04:53:50 PM

ऑडियो सीरीज 'डेविल से शादी' से  साफ़ नज़र आ रहा है। इस सीरीज को इसकी जटिल कहानी की वजह से काफी पसंद किया गया।

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  बिहार के एक छोटे से शहर से आने वाली युवा लेखिका मोनी सिंह ने करियर की शुरुआत में ही अपने उल्लेखनीय काम को प्रदर्शित किया है, जो लोकप्रिय ऑडियो सीरीज 'डेविल से शादी' से  साफ़ नज़र आ रहा है। इस सीरीज को इसकी जटिल कहानी की वजह से काफी पसंद किया गया। इस बीच मोनी सिंह ने अपनी जर्नी के बारे में अपने विचार व्यक्त किए हैं। 


सवाल- आपको पॉकेट एफएम के बारे में कैसे पता चला और एक लेखक के रूप में अपनी यात्रा कैसे शुरू की?
जवाब- यह सब जनवरी 2021 में शुरू हुआ जब एक दोस्त ने मुझे पॉकेट एफएम से परिचित कराया। मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी, लेकिन तभी एक लेखक के रूप में मेरी यात्रा शुरू हुई। हालांकि मैंने पहले कभी खुद को एक लेखक के रूप में नहीं देखा था, मुझे उपन्यास और किताबें पढ़ना हमेशा पसंद रहा है। इसलिए, लेखन की कुछ प्रारंभिक चुनौतियों और कोई पिछला अनुभव न होने के बावजूद, मैंने कहानी कहने और पात्रों को दिलचस्प बनाने के बारे में सीखना शुरू कर दिया। लेखन कैसे काम करता है, यह समझने के लिए मैंने विभिन्न प्रकार की कहानियाँ और उपन्यास पढ़कर बहुत कुछ सीखा। अपने कौशल के साथ, मैंने स्वयं लिखना शुरू किया और धीरे-धीरे बेहतर होती गई। एक बार जब मैं पॉकेट एफएम से जुड़ गई, तो मैंने लिखना जारी रखा और इस तरह मैंने एक लेखक के रूप में आधिकारिक तौर पर अपना करियर शुरू किया।


सवाल- क्या आप हमें अपनी ऑडियो सीरीज 'डेविल से शादी' के बारे में बता सकती हैं और आपको इसका विचार कहां से आया?
जवाब- मैं वास्तव में एक सरल और परिवार के अनुकूल ऑडियो श्रृंखला बनाना चाहता थी। मेरा ध्यान परिवार के सदस्यों जैसे भाई-बहन, माता-पिता और अन्य के बीच विशेष संबंध दिखाने पर था। 'डेविल से शादी' एक प्रेम कहानी है जहां एक आत्मविश्वासी लड़का और एक प्यारी लड़की प्यार में पड़ जाते हैं। इसका विचार टीवी शो देखने और विभिन्न प्रकार के कॉन्टेंट पढ़ने से आया। मैं हमेशा से एक ऐसी कहानी लिखना चाहता थी, जिससे जुड़ना आसान हो, प्यार से भरपूर हो और जमीन से जुड़ी हो। 'डेविल से शादी' बिल्कुल यही है।


सवाल- ऑडियो सीरीज लिखना किसी अन्य कॉन्टेंट को लिखने से किस प्रकार अलग है? जब आप किसी ऑडियो सीरीज के लिए लिख रहे हों तो क्या महत्वपूर्ण है?
जवाब- ऑडियो सीरीज बनाना थोड़ा अलग है। आपको चीजों का वर्णन करने के तरीके और किरदारों की बातचीत पर पूरा ध्यान देना होगा। ये विवरण श्रोताओं को हर चीज़ को स्पष्ट रूप से समझने और कहानी को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं। मुख्य लक्ष्य श्रोताओं को कहानी से जुड़ाव महसूस कराना और जो चल रहा है उसे चित्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसलिए, जब आप किसी ऑडियो सीरीज के लिए लिख रहे हों तो इन छोटी चीज़ों को याद रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह एक अलग जगह है और अधिक रोमांचक है।


सवाल- ओटीटी प्लेटफॉर्म के इस युग में जब आप लिखती हैं तो आप क्या सोचती हैं?
जवाब ओटीटी के इस दौर में और बहुत सारे कंटेंट की उपलब्धता के बीच, कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। हमें यह सोचने की ज़रूरत है कि हमारे दर्शक कौन हैं, उनकी उम्र कितनी है, उन्हें क्या पसंद है, उन्हें क्या पसंद नहीं है और वे क्या पसंद करते हैं। मेरा लक्ष्य ऐसी कहानियां बनाना है जिनका हर कोई आनंद ले सके और समझ सके। इसलिए, मुझे अलग-अलग तरह की कहानियां तलाशना पसंद है, चाहे वह कॉमिक हो, रोमांटिक हो या पारिवारिक ड्रामा हो, जो अलग-अलग लोगों की दिलचस्पी जगा सके। इतने से ओटीटी कंटेंट के बीच यह जानना आसान नहीं है कि वास्तव में कौन क्या देख रहा है, लेकिन मैं बड़े दर्शकों से जुड़ने की पूरी कोशिश करती हूं, चाहे वे युवा हों या बूढ़े, और 'डेविल से शादी' के कंटेंट ने सभी दर्शकों को जोड़े रखा है।


सवाल- आप किस तरह के लेखक की किताबें पढ़ना पसंद करती हैं और लेखन को लेकर आपकी प्रेरणा कौन है?
जवाब- मुझे ऐतिहासिक पुस्तकों में विशेष रुचि के साथ, विभिन्न शैलियों की किताबें पढ़ना पसंद है, काल्पनिक और गैर-काल्पनिक दोनों। चेतन भगत मेरे पसंदीदा लेखकों में से एक हैं और उनके काम मेरे लिए काफी प्रेरणादायक रहे हैं।


सवाल- महत्वाकांक्षी लेखकों के लिए आपके पास क्या सुझाव और संदेश हैं?
जवाब- सभी नए लेखकों के लिए मेरा संदेश सरल है: असफलता से निराश न हों। चुनौतियों का सामना करना सामान्य बात है, लेकिन हार मत मानो। लिखते रहें और नई चीज़ें आज़माते रहें। याद रखें, असफलता यात्रा का सिर्फ एक हिस्सा है। दृढ़ रहें और आगे बढ़ते रहें।


सवाल- पॉकेट एफएम के साथ आपका जुड़ाव कैसा रहा है?
जवाब-एक लेखक के रूप में मेरे विकास में पॉकेट एफएम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पॉकेट एफएम की खोज से पहले मैंने कभी लिखने के बारे में नहीं सोचा था। लेकिन एक बार जब मैं इस मंच से जुड़ गई, तो कहानी कहने का मेरा जुनून जाग गया। यह मेरे लिए अपने विचारों को जीवन में लाने, अपनी कहानियाँ साझा करने और मेरी रुचियों को साझा करने वाले अन्य लोगों से जुड़ने के लिए एक आदर्श स्थान बन गया। यह यात्रा जीवन बदलने वाली और अविश्वसनीय रूप से संतोषजनक रही है। मुझे न केवल अपना काम प्रदर्शित करने के लिए एक मंच मिला, बल्कि साथी लेखकों, वॉयस-ओवर कलाकारों और प्रतिभाशाली रचनाकारों का एक सहायक समुदाय भी मिला।

Content Editor: kahkasha

audio seriesmouni singhpocket radiodevil se shaadientertainment news

loading...