main page

Vivek Agnihotri की 'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' डॉक्यू सीरीज को लेकर Pallavi Joshi ने कही ये बात

Updated 14 August, 2023 04:20:31 PM

'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' का प्रीमियर 11 अगस्त को ZEE5 पर शुरू हो गया है।

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कश्मीर फाइल्स के बाद अब विवेक अग्निहोत्री और पल्लवी जोशी 'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' डॉक्यू सीरीज लेकर आ रहे हैं। इस सीरीज में कश्मीर के इतिहास और 1990 में कश्मीरी पंडितों के साथ हुई दर्दनाक घटनाओं को परत-दर-परत दिखाया जाएगा। 3 घंटे की फिल्म कश्मीर फाइल्स में जितना भी कुछ दिखाया गया है। इस सीरीज में उससे और आगे की घटनाओं को दर्शाया जाएगा। 'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' का प्रीमियर 11 अगस्त को ZEE5 पर शुरू हो गया है। इसको लेकर पल्लवी जोशी ने कई बहुत कुछ खास बातें बताया हैंं। 


पल्लवी जोशी ने डॉक्यू सीरीज को लेकर बात करते हुए बताया है कि - " 2,00,000 कश्मीरी पंडितों को अपने जीवन पर खतरों के कारण अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था। उनमें से कई को बेरहमी से मार दिया गया और महिलाओं की गरिमा से समझौता किया गया। ऐसे डर से उन्होंने वहां से चले गए और तब से 33 साल हो गए हैं और वे आज तक वापस नहीं आ पाए हैं। यह पूरे समुदाय का सामूहिक दर्द है।' कश्मीर घाटी से 5,00,000 लोग भाग गए और 7,00,000 लोग ऐसे हैं जो पूरी दुनिया में बसे हुए हैं। हमने जितना हो सके उतने लोगों तक पहुंचने की कोशिश की और हमने लगभग 700 साक्ष्य एकत्र किए।"

पल्लवी ने आगे कहा कि- "यह इस बात का लेखा-जोखा है कि न केवल 19 जनवरी की रात को उनके साथ क्या हुआ, बल्कि कुछ वर्षों की अवधि में और आतंकवाद आंदोलन के बाद घाटी की राजनीति, सामाजिक ताना-बाना कैसे बदलना शुरू हुआ। यह सब तीन घंटे की लघु फिल्म में नहीं दिखाया जा सकता है, इसलिए हमने एक वृत्तचित्र श्रृंखला बनाने का फैसला किया ताकि लोग समझ सकें कि आतंकवाद क्यों शुरू हुआ, इसके पीछे कौन है, राजनीति, नेता, प्रशासक, मीडिया, पत्रकार और न्यायपालिका कैसे हैं या तो असफल रहे या यहां जो कुछ भी हो रहा था, उससे आंखें मूंद लेने का फैसला किया। इसके साथ, मुझे आशा है कि लोग यह सीखेंगे कि यदि हमने फिर से आंखें मूंदने का फैसला किया तो भविष्य में कभी भी इस तरह की एक और घटना हो सकती है। हम सभी को इस प्रक्रिया के बारे में शिक्षित होने की जरूरत है, कश्मीर में जो हुआ उसके बारे में शिक्षित होने की जरूरत है और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि इसे दुनिया में कहीं भी दोहराया न जाए। "

Content Editor: kahkasha

the kashmir files unreportedvivek agnihotripallavi joshizee5docu seriesentertainment news

loading...