main page

प्रतीक पाटिल बब्बर फ़िल्म 'लायनेस' में अदिति राव हैदरी और पाइगे संधू के साथ आएंगे नजर

Updated 13 June, 2023 01:34:06 PM

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर बनने वाली अदिति राव हैदरी और पाइगे संधू स्टारर फ़िल्म 'लायनेस' में प्रतीक पाटिल बब्बर भी एक अहम भूमिका निभाते हुए नज़र आएंगे।

नई दिल्ली,टीम डिजिटल। ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर बनने वाली अदिति राव हैदरी और पाइगे संधू स्टारर फ़िल्म 'लायनेस' में प्रतीक पाटिल बब्बर भी एक अहम भूमिका निभाते हुए नज़र आएंगे। यह फ़िल्म यूके और भारत के साझा सहयोग से बनाई जा रही है जो राजकुमारी सोफ़िया दुलीप सिंह के साहसी कारनामों पर आधारित है. उल्लेखनीय है कि यह पहला मौका होगा जब किसी फ़िल्म में प्रतीक एक सिख शख़्स के रोल में दिखाई देंगे।

प्रतीक पाटिल बब्बर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनने वाली फ़िल्म 'लायनेस' में अदिति राव हैदरी और ब्रितानी मूल की अभिनेत्री पाइगे संधू के साथ काम करने और फ़िल्म‌ में एक अलहदा किस्म का रोल निभाने को लेकर बेहद ख़ुश हैं।

ग़ौरतलब है कि इस फ़िल्म का निर्माण भारत और ब्रिटेन द्वारा 2008 में की गई द्विपक्षीय संधि के अंतर्गत किया जा रहा है. यह फ़िल्म राष्ट्रीय फ़िल्म विकास निगम (NFDC) और ब्रिटिश फ़िल्म इंस्टीट्यूट (BFI) द्वारा मिलकर निर्मित की जा रही है. हाल ही में संपन्न हुए कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल में इस फ़िल्म को लॉन्च किया गया था. 'लायनेस' के लेखन और निर्देशन की कमान अवॉर्ड विनिंग डायरेक्टर कजरी बब्बर के हाथों में सौंपी गई है।

उल्लेखनीय है कि प्रतीक पाटिल बब्बर हाल ही में अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में गुरु नानक देव का आशीर्वाद लेने के लिए गये थे ताकि वे अपने द्वारा पहली बार पर्दे पर निभाये जा रहे ब्रितानी-सिख किरदार के साथ पूरी तरह से न्याय कर पाएं. उल्लेखनीय है कि प्रतीक स्वर्ण मंदिर परिसर में पर बढ़े हुए बालों और बढ़ी हुई दाढ़ी के साथ तालाब में डुबकी लगाते हुए देखे गये थे।

इस ऐतिहासिक फ़िल्म का हिस्सा बनने के बाद प्रतीक पाटिल बब्बर ने कहा, "इस फ़िल्म के साथ जुड़ना मेरे लिए बेहद गर्व की बात है. यह एक ऐसी फ़िल्म है जो शेर-ए-पंजाब कहलाने जाने वाले महाराजा रणजीत सिंह की विरासत का जश्न मनाती है. मैं इस फ़िल्म में साउथहॉल में 1990 के दशक में रहने वाले एक ब्रितानी सिख शख़्स राजदीप  सिंह के रोल में नज़र आऊंगा. इस किरदार के ज़रिए मुझे अपनी पंजाबी जड़ों को और अच्छे से समझने का मौका मिला. यह किरदार निभाना मेरे लिए किसी बड़ी ज़िम्मेदारी के निभाने से कम नहीं है।"

फ़िल्म 'लायनेस' इतिहासकार पीटर बैंस द्वारा किये गये अनुसंधान पर आधारित है जिन्होंने पंजाब की राजकुमारी सोफ़िया दुलीप सिंह की कहानी दुनिया के सामने लाकर ख़ूब वाहवाही बटोरी थी. महाराज रंजीत सिंह की पोती और क्वीन विक्टोरिया की मानस पुत्री सोफ़िया यूरोप में हुए सैफ़रागेट आंदोलन के अंतर्गत महिलाओं व बच्चों के मानवाधिकारों की एक लम्बी लड़ाई लड़ने वाली शख़्स के तौर पर पहचानी जाती हैं।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Prateik Patil BabbarUK-India collaborationLionsAditi Rao HydariPaige Sandhu

loading...