main page

प्राइम वीडियो ने अपनी ओरिजिनल ट्रू-क्राइम डॉक्यू सीरीज़ वेडिंग.कॉन की घोषणा की

Updated 22 December, 2023 03:33:53 PM

यह सच्चे-अपराध को दर्शानेवाली डॉक्यू सीरीज़ पांच महिलाओं की कहानियों के बारे में बारीकी से बताती है, जब वे एक खुशहाल वैवाहिक जीवन के अपने सपने को पूरा करने की यात्रा पर निकलती हैं।

नई दिल्ली,टीम डिजिटल। भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन स्थल, प्राइम वीडियो ने आज एक ट्रू-क्राइम ओरिजिनल डॉक्यू सीरीज़, वेडिंग.कॉन की घोषणा एक मनोरम और विचार करने वाले ट्रेलर के साथ की। बीबीसी स्टूडियोज़ इंडिया प्रोडक्शन और तनुजा चंद्रा द्वारा निर्देशित, वेडिंग.कॉन एक विस्तृत, आंखें खोलने वाली और सम्मोहक कहानी है, जिसमें प्यार और साथ की तलाश करने वाली पांच महिलाओं के अनुभवों को दिखाया गया है। उनकी तलाश एक अप्रत्याशित मोड़ लेती है और उन्हें धोखे और विश्वासघात के अकल्पनीय जाल में फंसा देती है। वेडिंग.कॉन का प्रीमियर विशेष रूप से भारत में प्राइम वीडियो पर और दुनिया भर के 240 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 29 दिसंबर को हिंदी में अंग्रेजी उपशीर्षक के साथ किया जाएगा। यह डॉक्यू सीरीज़ प्राइम मेंबरशिप में नवीनतम जोड़ी गई है। भारत में प्राइम सदस्य केवल ₹1499/वर्ष की एकल सदस्यता में बचत, सुविधा और मनोरंजन का आनंद लेते हैं।
 
यह सच्चे-अपराध को दर्शानेवाली डॉक्यू सीरीज़ पांच महिलाओं की कहानियों के बारे में बारीकी से बताती है, जब वे एक खुशहाल वैवाहिक जीवन के अपने सपने को पूरा करने की यात्रा पर निकलती हैं। हालाँकि, आदर्श जीवन साथी की उनकी तलाश एक दुखद मोड़ ले लेती है जब वे ठगों द्वारा धोखाधड़ी और भावनात्मक शोषण का शिकार हो जाती हैं। ये धोखेबाज, नकली पहचान बनाकर और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपयुक्त दूल्हे के रूप में पेश होकर महिलाओं को धोखा देते हैं। जागरूकता बढ़ाने और ऐसे घोटालों के खिलाफ कार्रवाई करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, पांच-भाग वाली यह डॉक्यूमेंट्री उन महिलाओं की भ्रांतियों पर रोशनी डालती है, जो अपने साथी की खोज में, धोखेबाज योजनाओं का आसान, बिना सोचे-समझे लक्ष्य बन जाती हैं।
 
“प्राइम वीडियो समय-समय पर, ऑन स्क्रीन और ऑफ स्क्रीन, महिलाओं का प्रामाणिक रूप से प्रतिनिधित्व करने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ रहता है। चाहे वो महिलाओं के दृष्टिकोण से कहानी सुनाना हो, महिलाओं के अनुभवों पर ध्यान केंद्रित कहानियाँ हों, या मजबूत और प्रभावशाली महिला पात्रों का प्रस्तुतीकरण हो, हमारा कंटेंट महिलाओं की विविध आवाजों को सशक्त बनाने और उनका जश्न मनाने के लिए एक समर्पित प्रयास को दर्शाती है, ” प्राइम वीडियो में ओरिजिनल्स, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया की प्रमुख अपर्णा पुरोहित ने कहा। “वेडिंग.कॉन हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। वास्तविक जीवन के अनुभवों के अपने मार्मिक दस्तावेज़ीकरण के माध्यम से, श्रृंखला न केवल एक सतर्क कहानी के रूप में काम करती है, बल्कि दर्शकों को ऑनलाइन वैवाहिक धोखाधड़ी के बारे में सूचित और शिक्षित करने का भी उद्देश्य रखती है, जो सबसे कम-रिपोर्ट किए जाने वाले अपराधों में से एक है। यह मुद्दा शर्मिंदगी और अपमान में लिपटा हुआ है, जिससे इस पर प्रकाश डालना महत्वपूर्ण हो गया है। हमें बीबीसी स्टूडियो इंडिया प्रोडक्शन और तनुजा चंद्रा के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है, जिनके विचार हमारे साथ दृढ़ता से मेल खाते है, और हमें यकीन है कि दर्शकों को यह डॉक्यू सीरीज़ रोचक और साथ ही जागरूक करने वाली लगेगी।”

 

 

निर्देशक तनुजा चंद्रा ने कहा, "भारत और अन्य दक्षिण एशियाई संस्कृतियों में, यह व्यापक रूप से माना जाता है कि शादी एक महिला के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि है, और जैसे-जैसे वह बड़ी होती जाती है, 'घर बसाने' का दबाव बढ़ता जाता है। वास्तव में, जब वह 35 वर्ष की होती है, तब तक उसे बताया जाता है कि समय बहुत पहले बीत गया है। वेडिंग.कॉन उन पांच महिलाओं की कहानी है जो वैवाहिक धोखाधड़ी का शिकार थीं, लेकिन वो अब इससे बची हैं और उन्होंने इन घोटालों को उजागर करने के लिए अपने अनुभव को साझा करने में जबरदस्त साहस दिखाया है। जब बीबीसी स्टूडियोज ने मुझसे इस प्रोजेक्ट के बारे में बात की, तो यह आंखें खोलने वाला अनुभव था और मैं इन अविश्वसनीय महिलाओं और प्राइम वीडियो की आभारी हूं कि उन्होंने इस डॉक्यू सीरीज़ को जीवन में लाने के लिए मेरे दृष्टिकोण का उत्साहपूर्वक समर्थन किया। इससे मुझे बहुत उम्मीद है कि भारत और दुनिया भर में प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम होने पर यह श्रृंखला व्यापक दर्शकों तक पहुंचेगी, जिससे भविष्य में महिलाओं को धोखाधड़ी से बचाने में मदद करेगा।”
 
"प्राइम वीडियो, हमारे पास एक सहयोगी के रूप में है, जो प्रभावशाली कंटेंट बनाने के हमारे दृष्टिकोण को साझा करता है जो विविध दर्शकों के साथ जुड़ सकता है। वेडिंग.कॉन केवल दिलचस्प कहानियों का संग्रह नहीं है, यह जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई एक विचार करने वाली कहानी है", बीबीसी स्टूडियोज़ इंडिया प्रोडक्शन की फेक्चुअल एंटरटेनमेंट और डॉक्यूमेंट्रीज़ हेड नेहा खुराना ने कहा। "बीबीसी समृद्ध कंटेंट बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जो न केवल मनोरंजन करती है बल्कि लोगों को सोचने पर भी मजबूर करती है। इस डॉक्यू सीरीज़ एक वर्णन सम्मोहक करने वाला है, जो आज प्रचलित सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक ऑनलाइन मैचमेकिंग के काले सच को संबोधित करता है। महिलाओं पर समाज द्वारा डाले जाने वाले दबाव के साथ शादी करने की इच्छा, महिलाओं का शोषण करने की फिराक में बैठे धोखेबाजों के लिए एक आदर्श खेल का मैदान बन जाती है। प्राइम वीडियो के साथ, हमें विश्वास है कि इस डॉक्यू सीरीज़ को भारत और उसके बाहर के दर्शकों को पसंद आएगी।''

Content Editor: Jyotsna Rawat

Prime Videooriginal true-crime docu seriesWedding.conentertainment

loading...