main page

प्राइम वीडियो ने डॉक्यूसीरीज 'फर्स्ट एक्ट' का म्यूजिक एल्बम किया लॉन्च, अमाल मलिक ने किया कंपोज

Updated 18 January, 2024 04:46:22 PM

भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन स्थल प्राइम वीडियो ने आज अपनी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित अमेज़ॅन ओरिजिनल डॉक्यूसीरीज 'फर्स्ट एक्ट' का बड़ा ही दिलकश और रूह को झकझोर देने वाला म्यूजिक एल्बम लॉन्च किया है।

नई दिल्ली। भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन स्थल प्राइम वीडियो ने आज अपनी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित अमेज़ॅन ओरिजिनल डॉक्यूसीरीज 'फर्स्ट एक्ट' का बड़ा ही दिलकश और रूह को झकझोर देने वाला म्यूजिक एल्बम लॉन्च किया है। ‘फर्स्ट एक्ट’ को दीपा भाटिया ने मालाकॅान मोशन पिक्चर्स के बैनर तले लिखा, प्रोड्यूज और डायरेक्ट किया है, जिसमें अमोल गुप्ते क्रिएटिव प्रोड्यूसर, गीतकार और गायक के तौर पर जुड़े हुए हैं। अमाल मलिक द्वारा कंपोज किया गया यह एल्बम ऑडियंस को खरा आनंद प्रदान करने का वादा करता है, जिसमें गीतों के अर्थपूर्ण बोलों को भावनाओं के साथ बारीकी से पिरोया गया है, साथ ही म्यूजिक ट्रैक को मर्मस्पर्शी लेकिन तेज गति वाली धुनों के बल पर उभारा गया है। अब यह म्यूजिक एल्बम अमेज़ॅन म्यूजिक, स्पॉटिफाई, जियोसावन, ऐपल म्यूजिक जैसे बड़े म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।


 
छह भागों में बनी यह डॉक्यूसीरीज, बच्चों की भलाई और उनके हित सुरक्षित रखने में माता-पिता और इंडस्ट्री के द्वारा निभाई गई अहम भूमिका पर प्रकाश डालती है। इसके साथ ही यह बच्चों का सुरक्षित व संतुलित बचपन बरकरार रखने की अहमियत को रेखांकित करती है, क्योंकि उन्हें इतनी छोटी उम्र में ही अत्यंत गतिशील और प्रतिस्पर्धी माहौल का सामना करना पड़ता है। ‘फर्स्ट एक्ट’ की मनमोहक थीम, असरदार नैरेटिव और बेदाग डायरेक्शन की तारीफ करने के साथ-साथ दर्शकों ने इसके बेमिसाल साउंडट्रैक को भी बहुत सराहा है।


 
इस सीरीज के संगीतकार अमाल मलिक ने माहौल के साथ गहरा तालमेल बिठाने वाले अलग-अलग मूड पैदा करते हुए हर कंपोजीशन में जादू पैदा किया है, जो गंभीर विषय के साथ पूरी तरह से घुल-मिल जाते हैं। एल्बम में चार डायनेमिक ट्रैक मौजूद हैं, जिसमें "कल वो हमारा है" जैसी भावपूर्ण धुनें शामिल हैं। यह इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कदम रखने वाले परिवारों की तमन्नाओं को पंख लगाने वाला एक जोशीला गाना है। "सुरूर" तड़कता-फड़कता रैप-स्टायल वाला नैरेटिव पेश करता है, जो सफलता की तलाश में मुंबई की ओर पलायन करने वाले लोगों का संघर्ष अपने में समेटे हुए है।


 
कव्वाली के तड़के वाला गाना "अली अली" में एक जुनूनी डांसर, अपनी जिद और कभी हार न मानने वाली भावना का प्रदर्शन करते हुए, फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश करने की कोशिश करता है। तेज रफ्तार वाला 'के लग गए' (पटरी पे चल) गाना, सपनों को पूरा करने की राह में लगातार होने वाली तकलीफों और बाधाओं पर केंद्रित है। यह म्यूजिक एल्बम वैभव पाणि, अमोल गुप्ते अभिषेक गौतम, रिज़ शाइन, अंश राडिया, मुज्तबा अज़ीज़ नाजां, पैरी जी और यश नार्वेकर जैसे प्रतिभाशाली गायकों और गीतकारों को एक साथ पेश करता है।


 
डॉक्यूसीरीज की राइटर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर दीपा भाटिया का कहना है - “फर्स्ट एक्ट के माध्यम से, अमाल और मैं दोनों ऐसे गाने बनाना चाह रहे थे जो किरदारों का सकारात्मक आत्म-विश्वास झलकाने के साथ-साथ, उनके मुश्किल समय से गुज़रने की भावना को भी प्रतिबिंबित करें। उद्देश्य यह था कि म्यूजिक के बल पर, एक खामोशी भरा ऐसा संवेदनशील मूड पैदा किया जाए, जो ऑर्गेनिक और असली लगने के साथ-साथ ठीक किरदारों के हालात से वाबस्ता रहे। अमाल ने म्यूजिक स्कोर के प्रति यह बारीक दृष्टिकोण अपनाकर मुझे रोमांचित कर दिया है। उधर अमोल इस सीरीज की रूह और विषय-वस्तु के इतने करीब हैं कि उनकी सूझबूझ ने अमाल के म्यूजिक की रेंज और उनके द्वारा खड़ी की गई प्रतिभाशाली टीम के साथ मिलकर, बेहद खूबसूरत ट्रैक तैयार किए हैं, जो श्रोताओं के दिलो-दिमाग पर अमिट छाप छोड़ते हैं।"


 
एल्बम के बारे में बात करते हुए, म्यूजिक कंपोजर अमाल मलिक ने यह जाहिर किया- “मेरे लिए, संगीत सिर्फ बोलों और धुनों को एक साथ पिरो देने से कहीं बढ़कर है - यह एक भाव है, जिंदगी का रेट्रोस्पेक्शन है। इसका सुनने वाले पर असर पड़ना जरूरी होता है। इस बेहद खास और विचारोत्तेजक सीरीज में दीपा और अमोल के साथ हुई सहभागिता बेहद आनंददायक रही, और उनका जुनून वाकई प्रेरणादायक है। जब मैं कोई गीत कंपोज करता हूं, तो मुझे लगता है कि उसके सरल बोल कहानी की कठोर सच्चाई को बयान कर सकते हैं, और फर्स्ट एक्ट के म्यूजिक से भी मैंने यही हासिल करने का प्रयास किया है। यह म्यूजिक एल्बम क्यूरेट करने के लिए मुझे अलग-अलग जॉनर को आजमाने और विभिन्न कलाकारों के साथ सहभागिता करने का मौका मिला, जिस पर मुझे बहुत गर्व है। मैं गानों को मिली प्रतिक्रियाओं से अभिभूत हूं, और एल्बम लॉन्च होने को लेकर बड़ा उत्साहित हूं, जो अब म्यूजिक स्ट्रीम करने वाले विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा।"


 
इस म्यूजिक एल्बम के लॉन्च को लेकर मैं वाकई उत्साहित हूं, जो खरे अर्थों में यादगार और विविधतापूर्ण गानों का कलेक्शन पेश करता है। मेरा मानना है कि यह ऑडियंस के साथ गहराई से जुड़ चुका है। अमाल अपने लंबे-चौड़े प्रभावशाली काम के लिए मशहूर हैं, और उन्होंने इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के अंदर बाल कलाकारों के अनुभव जैसी असरदार थीम पर केंद्रित शो की कंपोजीशन के जरिए एक बार फिर अपना जादू जगाया है। अमाल के म्यूजिक और गायन के साथ एक गीतकार के रूप में नजदीकी से काम करना बड़ा खुशगवार अनुभव रहा।"- यह कहना है इस डॉक्यूसीरीज के क्रिएटिव प्रोड्यूसर अमोल गुप्ते का।

Content Editor: Varsha Yadav

Prime VideoFirst Actdocuserieslaunches music albummusic album

loading...