main page

7 मौके जब ​​ऋषि कपूर ने साबित किया पर्फेक्‍शन के साथ कर सकते हैं कोई भी रोल, अग्निपथ में निभाए किरदा

30 April, 2020 10:31:09 AM

बुधवार को इंडस्ट्री के दिग्गज स्टार्स में शुमार इरफान खान ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। ऐसे में अब एक और बड़ी दुखद खबर सामने आई है। एक्टर अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है कि ऋषि कपूर का निधन हो गया है। ऋषि ने 67 की उम्र में अंतिम सांस ली। ऋषि एक ऐसा एक्‍टर थे जो अपनी बेहतरीन ए

मुंबई: बुधवार को इंडस्ट्री के दिग्गज स्टार्स में शुमार इरफान खान ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। ऐसे में अब एक और बड़ी दुखद खबर सामने आई है। एक्टर अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है कि ऋषि कपूर का निधन हो गया है। ऋषि ने 67 की उम्र में अंतिम सांस ली। ऋषि एक ऐसा एक्‍टर थे जो अपनी बेहतरीन एक्‍टिंग और बेबाक बयानों के लिए मशहूर थे। इंडस्‍ट्री के सबसे चर्चित कपूर खानदान से ताल्‍लुक रखने वाले ऋषि ने सिनेमा लवर्स को अब तक कई सुपरहिट फिल्‍मों का तोहफा दिया।

Bollywood Tadka

वैसे तो ऋषि ने कई हिट फिल्में दी लेकिन जो अवतार उन्‍होंने 2012 में आई डायरेक्‍टर करण मल्‍होत्रा की 'अग्निपथ' के लिए धारण किया, वह उनके करियर का टर्निंग पॉइंट रहा। यहां हम आपको ऋषि की 2012 और उसके बाद आई उन फिल्‍मों के बारे में बता रहे हैं जिसमें उनके वेरिएशन वाले रोल्‍स नजर आए...

Bollywood Tadka

अग्निपथ (2012)

अग्निपथ सबसे पहले 1990 में रिलीज हुई थी जिसमें अमिताभ बच्‍चन लीड रोल में थे। इस फिल्‍म में बिग बी के काम, उनकी डायलॉग डिलीवरी, स्‍टाइल, ड्रेसिंग सेंस को काफी पसंद किया गया। इसके बाद 2012 में अग्निपथ का रीमेक आया जिसमें लीड एक्टर ऋतिक रोशन थे।  इस फिल्म में जिस शख्‍स ने लोगों को सबसे ज्‍यादा ध्‍यान खींचा, वह थे ऋषि कपूर। रउफ लाला के रोल में ऋषि का ऐसा अंदाज दिखा जो कभी किसी फिल्‍म में पहले नहीं नजर आया और न ही ऐसी किसी को उम्‍मीद थी। ऋषि के काम को क्रिटिक्‍स और दर्शकों ने काफी पसंद किया।

Bollywood Tadka

स्‍टूडेंट ऑफ द इयर (2012)

डायरेक्‍टर करण जौहर की इस फिल्‍म से वरुण धवन, आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्‍होत्रा ने बॉलीवुड डेब्‍यू किया था। फिल्‍म में ऋषि कपूर ने कॉलेज के गे प्रिंसिपल रोल प्‍ले किया था। यह भी कुछ ऐसा था जो उन्‍होंने पहली बार किया। यहां भी उनके काम की सराहना हुई। रिपोर्ट्स की मानें तो यह रोल शाहरुख खान को निभाना था लेकिन बाद में इसके लिए कपूर को फाइनल किया गया।

Bollywood Tadka
 

चश्मे बद्दूर (2013)

एक बार फिर ऋषि ने साबित किया कि वह अपने रोल्‍स के साथ अलग-अलग तरह के एक्‍सपेरिमेंट कर सकते हैं। अली जाफर, दिव्‍येंदु शर्मा, सिद्धार्थ नारायण और तापसी पन्‍नू स्‍टारर इस रोमांटिक कॉमेडी में ऋषि गोवा की गलियों में हार्ले डेविडसन चलाते नजर आए। उनके हाथ में स्‍टार, फूलों, और अलग-अलग डिजाइन के टैटू दिखे। फिल्‍म में बैचलर टाइप के रोल में ऋषि एक रेस्‍ट्रॉन्‍ट चलाते हैं जिनकी उम्र अब शादी की नहीं है लेकिन लड़की से मिलने को लेकर वह काफी एक्‍साइटेड रहते हैं।

 

Bollywood Tadka
 

डी-डे (2013)

डायरेक्‍टर निखिल आडवाणी की इस फिल्‍म में ऋषि ने दाउद इब्राहिम का रोल प्‍ले किया। कहा जाता है कि इस फिल्‍म को करने से भी ऋषि ने इनकार कर दिया था और इसके बाद अरशद वारसी पर विचार किया जा रहा था। हालांकि, आडवाणी चाहते थे कि रोल ऋषि ही करें और बाद में जो हुआ, वह तो जगजाहिर है।

Bollywood Tadka

कपूर ऐंड सन्‍स (2006)

सिद्धार्थ मल्‍होत्रा, फवाद खान और आलिया भट्ट की इस फिल्‍म में ऋषि को 90 वर्ष का दिखाया गया। उनका मेकअप इस कदर किया गया कि वह फैंस को पहचान में ही नहीं आए और उन्‍हें देख लोग सरप्राइज हो गए। इस फिल्‍म और रोल के बारे में बात करते हुए उन्‍होंने खुद बताया था कि यह आसान नहीं था और उन्‍होंने दो बार फिल्‍म छोड़ने तक का ऑफर दे दिया था क्‍योंकि वह डायरेक्‍टर शकुन बत्रा की फिल्‍ममेकिंग से संतुष्‍ट नहीं थे। रोल के लिए उन्‍हें 13 घंटों तक मेकअप रखे रहना पड़ता था।

Bollywood Tadka

102 नॉट आउट (2018)

डायरेक्‍टर उमेश शुक्‍ला की इस फिल्‍म में लंबे वक्‍त बाद अमिताभ बच्‍चन और ऋषि कपूर एक-साथ नजर आए। फिल्‍म में ऋषि ने 75 साल के बुजुर्ग बेटे का रोल प्‍ले किया जो अपने 102 वर्ष के पिता यानी बिग बी से उनकी हरकतों के कारण परेशान है। फिल्‍म में ऋषि घड़ी की सुइयों के हिसाब से चलने वाले एक सनकी बूढ़े के किरदार में थे जबकि अमिताभ उसके विपरीत जिंदगी से भरपूर ऐसे वृद्ध के रोल में थे जिसे आप 102 साल का जवान भी कह सकते हैं।

Bollywood Tadka

मुल्‍क (2018)

डायरेक्‍टर अनुभव सिन्हा की 'मुल्क' में ऋषि की दमदार अदायगी के जरिए ऋषि कपूर ने फिर से अपनी ऐक्टिंग का लोहा मनवाया। इस कोर्ट रूम ड्रामा में मुराद अली मोहम्मद के रूप में ऋषि ने अपने रोल को बेहद ही संयमित और प्रभावशाली ढंग से जिया। आतंकवादी करार दिए जाने के बाद अपनी देशभक्ति को साबित करने का दर्द उन्होंने इस तरह बयां किया कि लोग उनकी तारीफ करते नहीं थके।
 


rishi kapoorproved7 timerolesperfectionrishi kapoor deathbollywood Newscoronaviruslockdown
loading...