main page

Filmfare 2023: 'गंगूबाई' को मिले 10 बड़े अवॉर्ड्स, संजय लीला भसाली ने दिखा रिएक्शन

Updated 28 April, 2023 01:58:06 PM

10 फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को लेकर संजय लीला भंसाली ने जताई खुशी, कहा- 'यह एक ऐसी फिल्म है जिस पर मुझे विश्वास था और मैं बहुत खुश हूं कि मैंने यह फिल्म बनाई'

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी ने हाल ही में हुए एक बड़े अवॉर्ड नाइट में धूम मचा दी और 10 कैटेगरी में जीते अवॉर्ड्स। इस फिल्म को 16 नॉमिनेशन्स मिले थे जिसमें से बेस्ट फिल्म (गंगूबाई काठियावाड़ी), बेस्ट निर्देशक (संजय लीला भंसाली), बेस्ट एक्ट्रेस (फीमेल), (आलिया भट्ट), बेस्ट डायलॉग, (प्रकाश कपाड़िया, उत्कर्षिनी वशिष्ठ), बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर, (संचित बल्हारा और अंकित बलहारा), बेस्ट कोरियोग्राफी, (कृति महेश (धोलिदा-गंगूबाई काठियावाड़ी), बेस्ट सिनेमैटोग्राफी, (सुदीप चटर्जी), बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन, (शीतल इकबाल शर्मा), बेस्ट प्रोडक्शन डिज़ाइन, (सुब्रत चक्रवर्ती) और अमित रे) का खिताब अपने नाम किया। साथ ही अपमकिंग म्यूजिक टैलेंट के लिए विशेष आरडी बर्मन पुरस्कार, जान्हवी श्रीमंकर (धोलिदा- गंगूबाई काठियावाड़ी) को दिया गया। 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Spice (@spicesocial)

 

फिल्म की बड़ी जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए, संजय लीला भंसाली ने कहा, "यह हमारे लिए एक बड़ा पल है। यह हमारे लिए एक अच्छा दिन है और मुझे लगता है कि आखिरकार हमारी सारी मेहनत रंग लाई है। यह एक ऐसी फिल्म है जिस पर हमें विश्वास था और मैं बहुत खुश हूं कि मैंने फिल्म बनाई। मैं बहुत खुश हूं कि आलिया ने फिल्म में काम किया और अजय देवगन और फिल्म में अभिनय करने वाले अन्य सभी महान कलाकार और सभी तकनीशियन ... यह हम सभी के लिए बहुत खुशी का पल है। हमने पूरे लॉकडाउन और कोविड के दौरान काम किया है इसलिए यह हमेशा खास रहेगी।" पिछले साल 72वें बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर होने के बाद, संजय लीला भंसाली की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' 2022 में हिंदी भाषा की पहली ब्लॉकबस्टर बन गई।

 

अपने थिएट्रिकल रन में 'गंगूबाई काठियावाड़ी' ने नेशनल बॉक्स ऑफिस पर 153.69 करोड़ की कमाई की और ग्लोबल लेवर पर 209.77 करोड़ के साथ एक बड़ी कमर्शियल सफलता के रूप में उभर कर सामने आई - इस उपलब्धि को और भी उल्लेखनीय बना दिया फिल्म के सामने आने वाली मुश्किलों ने। दरअसल महामारी के कारण सिनेमाघरों में फिल्में देखने के लिए दर्शक जरा भी इच्छुक नही थे, इस फैक्ट के साथ सिनेमा हॉल में केवल 50% ही ऑक्यूपेंसी देखी गई और फिर एक फीमेल स्टारर फिल्म होने के नाते भी ये सुर्खियों में आ गई, जिनकी फिल्में आमतौर पर किसी भी मेल एक्टर की फिल्मों की तुलना में कम कमाई कर पाती है।

 

यह ओटीटी पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हिंदी फिल्मों में से एक बन गई, जिससे इसकी लोकप्रियता और अपील का अंदाजा लगाया जा सकता है, न केवल नेशनल लेवल पर बल्कि विदेशों में भी। इस साल की सभी उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए, चाहे वह शानदार समीक्षाएं हों, आउटस्टैंडिंग बॉक्स ऑफिस नंबर्स हों, या सफल होने के लिए कई बाधाओं को पार करना हो, इस फिल्म ने सब किया। ऐसे में यह कहना सही है कि 'गंगूबाई काठियावाड़ी' अब तक की सबसे पसंदीदा हिंदी फिल्म थी और कल रात फिल्म को मिले 10 अवॉर्ड्स इस बात की गवाही देता है।

Content Editor: Sonali Sinha

filmfare awards 202368th filmfare awardsAlia bhattsanjay leela bhansali

loading...