main page

Business Women's Day: ये 6 बॉलीवुड अभिनेत्रियां जिन्होंने पर्दे के साथ बिजनेस में भी जमाया सिक्का

Updated 22 September, 2023 11:46:39 AM

बॉलीवुड, जिसे अक्सर भारतीय मनोरंजन का दिल कहा जाता है, अब केवल अभिनय और चकाचौंध तक सीमित नहीं रह गया है। हाल के वर्षों में, कई प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों ने व्यवसाय की दुनिया में कदम रखा है।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड, जिसे अक्सर भारतीय मनोरंजन का दिल कहा जाता है, अब केवल अभिनय और चकाचौंध तक सीमित नहीं रह गया है। हाल के वर्षों में, कई प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों ने व्यवसाय की दुनिया में कदम रखा है, जिससे साबित होता है कि वे सिल्वर स्क्रीन पर सिर्फ सितारों से कहीं अधिक हैं। जैसा कि हम 22 सितंबर को बिजनेस महिला दिवस मनाते हैं, आइए बॉलीवुड की कुछ प्रमुख महिलाओं पर करीब से नजर डालें जिन्होंने सफलतापूर्वक एक बिज़नेस महिला के रूप में निखार कर सामने आई है। 

 

1. आलिया भट्ट: 
आलिया भट्ट, जो एक अभिनेत्री के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जानी जाती हैं, एक उद्यमी के रूप में भी उतनी ही कुशल हैं। वह 'एटरनल सनशाइन प्रोडक्शंस' की सह-मालिक हैं, जो एक समृद्ध प्रोडक्शन हाउस है जिसने 'डार्लिंग्स' और 'गंगूबाई काठियावाड़ी' जैसी हिट फिल्में दी हैं। लेकिन आलिया की उद्यमशीलता यात्रा यहीं नहीं रुकती। आलिया ने फैशन की दुनिया में भी कदम रखा है और अपना ब्रांड 'एडामामा' लॉन्च किया है, जो शिशुओं और होने वाली मांओं की जरूरतों को पूरा करता है। अपनी कला और व्यावसायिक उद्यम दोनों के प्रति उनका समर्पण उन्हें कई लोगों के लिए सच्ची प्रेरणा बनाता है। 

Bollywood Tadka

2. ऋचा चड्ढा 
एक दमदार कलाकार ऋचा चड्ढा ने प्रोडक्शन में कदम रखकर अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का फैसला किया। उन्होंने अपने पति अली फज़ल के साथ 'पुशिंग बटन्स स्टूडियो' की सह-स्थापना की। उनका पहला प्रोडक्शन, 'गर्ल्स विल बी गर्ल्स', सार्थक और प्रभावशाली कॉन्टेंट बनाने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अपने करियर के शुरुआती चरण में ऋचा का प्रोडक्शन में प्रवेश उद्योग के मानदंडों को चुनौती देता है, जहां कई अभिनेता अपने करियर के अंत में ही प्रोडक्शन की ओर रुख करते हैं। 

Bollywood Tadka

3. दीपिका पादुकोण 
एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री से एक सफल उद्यमी तक दीपिका पादुकोण का सफर किसी उल्लेखनीय से कम नहीं है। उन्होंने हाल ही में अपना स्किनकेयर ब्रांड '82ई' लॉन्च किया, जिसने अपने विशिष्ट स्व-देखभाल उत्पादों के साथ बाज़ार में तहलका मचा दिया। सोशल मीडिया पर समर्थन के लिए शाहरुख खान और रणवीर सिंह जैसे सुपरस्टारों को शामिल करने के दीपिका के रणनीतिक कदम ने उनके ब्रांड को और भी सुर्खियों में ला दिया। उन्होंने हाल ही में एक लोकप्रिय कॉफी ब्रांड, ब्लू टोकाई में निवेश की भी घोषणा की। 

Bollywood Tadka

4. कैटरीना कैफ 
कैटरीना कैफ, जो अपनी सुंदरता के लिए जानी जाती हैं, ने मेकअप और त्वचा देखभाल उत्पादों की एक विस्तृत सिरीज़ पेश करने वाले ब्रांड 'के ब्यूटी' की सह-मालिक बनकर अपने क्षितिज का विस्तार किया। अपने ब्रांड को सौंदर्य प्रेमियों से सराहना मिलने के साथ, कैटरीना ने एक टॉप अभिनेत्री होने के अलावा एक सफल उद्यमी के रूप में अपनी स्थिति मज़बूत कर ली है।

Bollywood Tadka

5. नेहा धूपिया 
नेहा धूपिया मनोरंजन उद्योग में एक सच्ची ऑलराउंडर हैं। एक मॉडल, पेजेंट विजेता, अभिनेता और निर्माता के रूप में, वह लगातार चमक रही हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी, 'बिग गर्ल प्रोडक्शंस' दर्शकों के लिए ताज़ा और आकर्षक कॉन्टेंट लेकर आई है। नेहा का सेलिब्रिटी ऑडियो शो, '#NoFilterNeha' देश में सबसे लोकप्रिय पॉडकास्ट में से एक बन गया है। इसके अलावा, उनकी पालन-पोषण समुदाय पहल, 'फ्रीडम टू फीड', माताओं को उनके स्तनपान और पालन-पोषण की यात्रा में समर्थन और सशक्त बनाती है। 

Bollywood Tadka

6. प्रियंका चोपड़ा 
प्रियंका चोपड़ा, एक वैश्विक आइकन, ने विभिन्न उद्योगों में सफलतापूर्वक कदम रखा है। वह एक हेयरकेयर ब्रांड 'एनोमली' की मालिक हैं, जो बाज़ार में धूम मचा रहा है। इसके अतिरिक्त, प्रियंका लक्जरी डिनरवेयर की पेशकश करने वाले 'सोना होम' का प्रबंधन करती हैं। एक टॉप स्तरीय अभिनेत्री के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखते हुए विभिन्न क्षेत्रों पर विजय प्राप्त करने की उनकी क्षमता उनकी अद्वितीय कार्य नीति और व्यावसायिक कौशल को दर्शाती है।

Bollywood Tadka

Content Editor: Varsha Yadav

LightsCameraBusinessBollywood actresses6 Bollywood actresses

loading...