main page

....तो ये है ओटीटी पर 'अतरंगी रे' के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का राज

Updated 27 January, 2022 05:44:40 PM

आनंद एल राय की ''अतरंगी रे'' ने रिलीज के साथ फिल्म व्यवसाय में हर संभव स्टीरियोटाइप और बॉक्स को तोड़ने में कामयाबी हासिल की है। अतरंगी रे का रणनीतिक विपणन अभियान आनंद के साथ तालमेल बिठाने के लिए तैयार था।

नई दिल्ली। आनंद एल राय की 'अतरंगी रे' ने रिलीज के साथ फिल्म व्यवसाय में हर संभव स्टीरियोटाइप और बॉक्स को तोड़ने में कामयाबी हासिल की है। अतरंगी रे का रणनीतिक विपणन अभियान आनंद के साथ तालमेल बिठाने के लिए तैयार था। फिल्म के लिए उनकी दृष्टि अब तक की गई किसी भी चीज़ से अलग थी और फिल्म को मिली आलोचनात्मक प्रशंसा और प्रशंसा उनके काम के उदार विचार का एक वसीयतनामा है। 

अपनी कई पहली फिल्मों में, अतरंगी रे ने डिज़्नी+ हॉटस्टार पर एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग ओपनिंग ली और 2022 के लिए हाइ बेंचमार्क सेट किया। यह ओटीटी स्पेस में बेंचमार्क सेट करने से कहीं आगे निकल गयी, बल्कि फ़िल्म स्टार कास्ट - अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली को भी बहुत बढ़िया रेस्पांस मिला । सारा अली खान की उनके परफॉर्मेंस के लिए जमकर तारीफ मिली और एआर रहमान के संगीत ने वास्तव में फ़िल्म में एक विशेष सुनहरा स्पर्श जोड़ा। 

पारंपरिक मार्केटिंग अवधारणाओं से हटकर, अतरंगी रे ने दिमाग से ज्यादा दिल पर भरोसा किया। फिल्म के सफल अभियान के लिए पहला मील का पत्थर था जब चकाचक गाना वायरल हुआ, आधिकारिक तौर पर सारा अली खान को चका चक गर्ल के रूप में जाना गया। गाने के रील और वीडियो वायरल हो गए, जिसमें सारा ने 2022 की सबसे आकर्षक धुन पर सुर्खियां बटोरीं। 

फिल्म के म्यूजिक लॉन्च पर म्यूजिकल मेस्टरो ए आर रहमान के साथ एक संगीत मैफिल से यह लॉन्च सफल हुआ । जबकि इस ऑन-ग्राउंड कार्यक्रम केवल आमंत्रित लोगों के लिए था, इस संगीत संध्या को प्रशंसकों के लिए ऑनलाइन लाइव-स्ट्रीम किया गया था। अतरंगी रे के लिए नियोजित प्रत्येक कार्यक्रम में आनंद एल राय द्वारा विशेष रूप से क्यूरेटेड 'अतरंगी' मेनू था, जो एक खाद्य पारखी के रूप में जाने जाते हैं। फिल्म भारत की लंबाई और चौड़ाई का उत्सव होने के साथ, अतरंगी मेनू ने भी उपस्थित लोगों को देश का स्वाद दिया। 

धनुष और सारा अली खान के साथ उनकी 'अतरंगी' केमिस्ट्री को उजागर करने के लिए एक विशेष कॉफ़ी शॉट्स विद करण एपिसोड की योजना बनाई गई थी। विशेष एपिसोड ने धनुष के शो में डेब्यू करने के लिए भी काफी शोर मचाया था। द कपिल शर्मा शो में, मेगास्टार अक्षय कुमार को अपने किरदार के लिए टोन सेट करने के लिए जादू के करतब दिखाते हुए देखा गया। 

अतरंगी रे की प्रत्येक एसेट के लिए एक अनुकूलित मीडिया प्लानिंग की गयी थी, जिसके परिणामस्वरूप फिल्म के करेक्टर पोस्टर और गाने जैसे गरदा, लिटिल लिटिल और रेत जरा सी ने इंटरनेट पर धूम मचा दी। अतरंगी रे का मार्केटिंग अभियान प्रिंट मीडिया, प्रसारण मीडिया, रेडियो, ऑनलाइन मीडिया, डिजिटल और सार्वजनिक प्रदर्शनों तक फैली एक 360-डिग्री रणनीति थी। फिल्म को 2021 की सबसे ज्यादा बिकने वाली ओटीटी फिल्मों में से एक माना जा रहा है। 

रेनड्रॉप मीडिया ने बतौर मीडिया निर्देशकों के रूप में, फिल्म को एक मजबूत वर्ड ऑफ माउथ और मजबूत दृश्यता प्राप्त की है। यह पहली बार नहीं है कि फर्म ने कलर येलो स्टोरी को आकार देने में सफलतापूर्वक योगदान दिया हो। तनु वेड्स मनु से, क्वीन, रांझणा, न्यूटन, मनमर्जियां, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, हैप्पी भाग जाएगी और अब, अतरंगी रे जैसे बड़े पैमाने पर हिट का प्रचार उनके द्वारा किया गया है। 

रेनड्रॉप मीडिया ने बॉलीवुड के कुछ बेहतरीन फिल्म निर्माताओं और फिल्म स्टूडियो के साथ काम किया है। फर्म ने दिग्गज फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली की - राम-लीला, पद्मावत और बाजीराव मस्तानी जैसे सबसे बड़े फिल्मो को संभाला है। उनके प्रोडक्शन हाउस, राउडी राठौर और मैरी कॉम में सबसे बड़ी हिट भी रेनड्रॉप की रणनीतिक मीडिया दिशा और योजना का परिणाम थी। 

इंडस्ट्री में सभी फिल्मों में मीडिया निर्देशक के रूप में श्रेय पाने वाली एकमात्र एजेंसी रेनड्रॉप मीडिया कई प्रोडक्शन हाउस के लिए ब्लॉकबस्टर बिल्डर रही है। उनके नाम पर प्रतिष्ठित हिट , दबंग, हाउसफुल, डर्टी पिक्चर, विक्की डोनर, मैं हूं ना, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा, जजमेंटल है क्या, बधाई हो, शुभ मंगल सावधान , शुभ मंगल ज्यादा सावधान, सांड की आंख, वीरे दी वेडिंग, खूबसूरत, कहानी 1, कहानी 2, एनएच 10, रागिनी एमएमएस, शमिताभ, की एंड का, लाल कप्तान, निल बटे सन्नाटा, बेवॉच और पीकू जैसी फिल्मों के लिए फर्म को अपना लकी मैस्कॉट माना हैं। 

बॉलीवुड के सबसे सफल सुपरस्टारों, ब्रांडों और साम्राज्यों के पीछे कंपनी रेनड्रॉप मीडिया को मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन्स, ब्रांड निर्माण और इफेक्टिव कम्युनिकेशन रणनीतियों में उनकी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है। फर्म मार्केटिंग कम्युनिकेशन, डिजिटल मीडिया, ब्रांड निर्माण और रणनीति से संबंधित सभी चीजों के लिए भारत की नंबर एक स्टॉप-शॉप है। रेनड्रॉप न केवल फिल्मों, फैशन और प्रतिभाओं के लिए रेप्यूटेशन मैनजमेंट को पूरा करता है बल्कि मर्चेंडाइजिंग, पैकेजिंग और सामग्री निर्माण जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है।

Content Writer: Deepender Thakur

secretAtrangi ReOTTओटीटीअतरंगी रे

loading...