main page

द डर्टी पिक्चर और बेगम जान जैसी शानदार फिल्मों से विद्या बालन ने बनाई खास पहचान

Updated 01 January, 2019 09:58:24 PM

वर्ष 2007 विद्या बालन के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी ‘हे बेबी’ और ‘भुल भुलैया’ जैसी सुपरहिट फिल्में रिलीज हुई। भुल भुलैया के लिए विद्या सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए ...

मुंबईः बॉलीवुड की दबंग लेडी विद्या बालन आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। विद्या बालन ने अपने बेहतरीन अभिनय से बॉलीवुड में अलग पहचान बनाई। वर्ष 2007 विद्या बालन के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी ‘हे बेबी’ और ‘भुल भुलैया’ जैसी सुपरहिट फिल्में रिलीज हुई। भुल भुलैया के लिए विद्या सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित भी हुई। वर्ष 2009 में रिलीज हई फिल्म पा में उन्होंने अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाया। इस फिल्म के लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।
Bollywood Tadka
वर्ष 2010 में रिलीज फिल्म ‘इश्किया’ उनके करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उनके अभिनय का नया रूप दर्शकों को देखने को मिला। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए वह फिल्मफेयर द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के क्रिटिक्स पुरस्कार से सम्मानित की गई। वर्ष 2011 में रिलीज हुई फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ विद्या बालन के करियर की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुई।
Bollywood Tadka
एकता कपूर के बैनर तले बनी इस फिल्म में विद्या बालन ने दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता के किरदार को रूपहर्ले पर्दे पर जीवंत कर दिया। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
Bollywood Tadka
वर्ष 2012 में रिलीज फिल्म ‘कहानी’ भी उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म के जरिए विद्या बालन ने अपने सधे हुए अभिनय से दिखा दिया कि ग्लैमर का सहारा लिए बगैर फिल्म को सुपरहिट बनाया जा सकता है। इस फिल्म के लिए भी विद्या को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। इसी वर्ष विद्या ने यूटीवी के सीइओ सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी कर ली। वर्ष 2014 में विद्या बालन पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित की गई। वर्ष 2014 में ही उनकी फिल्म शादी के साइड इफेक्टस और बॉबी जासूस रिलीज हुई लेकिन फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 2017 में उनकी बेगम जान और तुम्हारी सुलु जैसी फिल्में रिलीज हुई और दोनों ही फिल्मों ने टिकट खिड़की पर शानदार कमाई की।

: Pawan Insha

Vidhya Balan birthday specialVidya Balan ImagesVidhya Balan news hindibollywood actressbollywood tadka

loading...