main page

विपुल अमृतलाल शाह की मेडिकल थ्रिलर 'Human' के पूरे हुए 2 साल

Updated 15 January, 2024 09:28:32 AM

सीरीज में इंसान की जिंदगी की कीमत, मेडिकल की दुनिया में गलत कदम, वर्ग भेद, और तेजी से बढ़ रहे मेडिकल विज्ञान के असर जैसे प्रभावपूर्ण विषयों पर ध्यान आकर्षित किया है।

मुंबई। साल 2022 में, फिल्म निर्माता विपुल अमृतलाल शाह ने एक सोचने को मजबूर कर देने वाली कहानी लेकर आई, जो इंसानी दावों के परीक्षण और मेडिकल घोटालों की दुनिया को दिखाता है, और इसका मकसद है फार्मास्युटिकल कंपनियां, बड़े निजी अस्पताल और सरकारी अधिकारियों के बीच  रिश्ते को बेनकाब करना, जो गरीबों को नई दवाओ के परीक्षणों में इस्तमाल करते हैं।  जैसे की 10 एपिसोड की सीरीज ने अपनी कमाल की कहानी के साथ खास असर छोड़ा है, और इस तरह से उसे दर्शकों से एक जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। ऐसे में आज इस सीरीज के 2 साल पूरे हो गए हैं।

विपुल अमृतलाल शाह और मोजेज सिंह के नेतृत्व में बनी 'ह्यूमन' में टैलेंटेड कास्ट को देखा गया, जिसमें शेफाली शाह, कीर्ति कुल्हारी, विशाल जेठवा, राम कपूर, इंद्रनील सेनगुप्ता, सीमा बिस्वास और आदित्य श्रीवास्तव हैं।  कहानी ने तेजी से चलाए जाने वाले दावा ट्रायल के कारण आने वाले आर्थिक लाभ के लिए कोलेट्रल डैमेज पर रोशनी डालने का काम किया है। सीरीज में इंसान की जिंदगी की कीमत, मेडिकल की दुनिया में गलत कदम, वर्ग भेद, और तेजी से बढ़ रहे मेडिकल विज्ञान के असर जैसे प्रभावपूर्ण विषयों पर ध्यान आकर्षित किया है।

विपुल अमृतलाल शाह द्वारा निर्देशित 'ह्यूमन' ने द इंडियन टेली स्ट्रीमिंग अवार्ड्स 2022 में 5 विभिन्न श्रेणियों में जीत हासिल करते हुए महत्वपूर्ण जीत हासिल की।  संपादक जुबिन शेख को हिंदी श्रृंखला के लिए सर्वश्रेष्ठ संपादक का पुरस्कार मिला।  विशेष श्रेणी में, प्रोडक्शन डिजाइनर जोड़ी, श्रीराम अयंगर और सुजीत सावंत ने सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशक का पुरस्कार जीता, जबकि PIXEL D ने सर्वश्रेष्ठ वीएफएक्स पुरस्कार का दावा किया।  शेफाली शाह को फैन पसंदीदा विलेन (महिला) के रूप में सम्मानित किया गया।  विशेष रूप से, विपुल अमृतलाल शाह ने पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ शोरनर का पुरस्कार जीता।  'ह्यूमन' डिज्नी+हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रहा है।

Content Editor: Diksha Raghuwanshi

Vipul Amritlal Shahmedical thrillerHumanWebseries

loading...