main page

Death Anniversary: जब आखिरी समय में बिग बी से नाराज हो गए थे महमूद, दे दी थी ऐसी नसीहत

Updated 23 July, 2023 11:10:29 AM

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में महमूद उन चंद सितारों में से एक थे जो हर क्षेत्र में उस्ताद हुआ करते थे। आज महमूद की डेथ एनिवर्सरी है ऐसे में हम आपको उनकी जिंदगी के अनुसुने किस्से बताने जा रहे हैं।

नई दिल्ली। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में महमूद उन चंद सितारों में से एक थे जो हर क्षेत्र में उस्ताद हुआ करते थे। कॉमेडी किंग के नाम से मशहूर हुए महमूद डायरेक्शन में भी अच्छी पकड़ रखते थे। एक्टर ने 23 जुलाई 2004 को इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। आज महमूद की डेथ एनिवर्सरी है ऐसे में हम आपको उनकी जिंदगी के कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं। बेहद कम लोग जानते हैं कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन महमूद को अपना गॉडफादर मानते थे लेकिन अपने आखिरी समय में वह अमिताभ से बेहद नाराज हो गए थे। 

 

आखिरी समय में अमिताभ बच्चन से क्यों रूठ गए थे महमूद
महमूद का जन्म 29 सितंबर 1933 में मुबंई में हुआ था। वह 50 से 70 के दशक के इकलौते ऐसे एक्टर थे जिनकी तस्वीर पोस्टर में हीरो के साथ छपती थी। 'किंग ऑफ कॉमेडी' के नाम से मशहूर हुए महमूद ने अपने करियर में एक से एक हिट फिल्मों में काम किया है। दर्शकों ने उनके हर किरदार को बेशुमार प्यार दिया। वहीं अमिताभ बच्चन भी महमूद के हर अंदाज को काफी पसंद करते थे और उन्हें अपना गॉडफादर मानते थे क्योंकि एक समय जब बिग बी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे तब महमूद ने उनकी काफी मदद की थी। महमूद भी एक्टर को अपने बेटे की तरह मानते थे लेकिन महमूद के आखिरी वक्त में दोनों के रिश्ते में दरार आ गई थी। 

वीडियो मैसेज में सुनाई आपबीती
फिल्मी दुनिया में बिग बी के 25 साल पूरे होने पर महमूद ने एक्टर के लिए एक वीडियो मैसेज शेयर किया था। इसमें उन्होंने कहा कि "जब इंसान को कामयाबी मिल जाती है तो उसके दो बाप हो जाते हैं एक पैदा करने वाला दूसरा काम सिखाने वाला। मैं अमिताभ का दूसरा बाप हूं जिसने उन्हें कमाना सिखाया। इसी वीडियो में महमूद ने आगे कहा कि जब मैं मुबंई के एक हॉस्पिटल में सर्जरी के लिए भर्ती हुआ था, तो उस समय अमिताभ के पिता भी उसी अस्पताल में भर्ती थे। ऐसे में एक्टर ने अपने पिता से तो मुलाकात की लेकिन मुझसे नहीं मिले। मैं तो पिता था इसीलिए तुम्हें माफ किया लेकिन यह किसी और के साथ मत करना।"

मीना कुमारी की बहन से की शादी
महमूद की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो एक्टर ने मीना कुमारी की बहन मधु से साल 1952 में शादी की थी, लेकिन दोनों का यह रिश्ता ज्यादा नहीं चला। 1967 में दोनों का तलाक हो गया, जिसके बाद उन्होंने ट्रेसी अली से दूसरी शादी की। 

Content Editor: Varsha Yadav

Mahmood AliMehmood Death AnniversaryMehmmod Interesting FactsRajesh khannaLucky AliAmitabh Bachchanमहमूद अलीलकी अलीअमिताभ बच्चनराजेश खन्ना

loading...