main page

सात समुंदर पार पहुंची 'पगलैठ' की सफलता, निर्माता को मिला फ्रांस का सबसे बड़ा सिविलियन अवॉर्ड

09 April, 2021 04:51:50 PM

फिल्म पगलैठ निर्माता गुनीत मोंगा को मिला फ्रांस का सबसे बड़ा सिविलियन अवार्ड।

नई दिल्ली। फिल्म निर्माता गुनीत मोंगा के लिये ये पल दोहरे जश्न का हैं। एक तो हाल ही में ओटीटी पर फिल्म 'पगलैट' की अपार सफलता और दूजी उन्हें नवाजा जा रहा हैं फ्रांस के सबसे बड़े सिविलियन अवार्ड से ।इसके पहले यह सम्मान अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, नंदिता दास, अनुराग कश्यप, कल्कि , पंडित हरिप्रसाद चौरसिया के अलावा हॉलीवुड स्टार मेरील स्ट्रिप, लियोनार्डो डीकैप्रियो, ब्रूस विलिस को दिया जा चुका हैं। 

 

निर्माता को मिला फ्रांस का सबसे बड़ा सिविलियन अवॉर्ड
उनकी हालिया हिट 'पगलैट' की उल्लेखनीय सफलता के लिए, फिल्म निर्माता गुनीत मोंगा को नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स के सम्मान से सम्मानित किया जा रहा हैं। गुनीत मोंगा उन इंडियन प्रोड्यूसर में से एक हैं जिन्हें बाफ्टा अवार्ड में (फिल्म लंच बॉक्स) के लिए नॉमिनेशन मिल चुका हैं जो अपने आप मे बहुत बड़ी उपलब्धि हैं।

 

वह सिख्या एंटरटेनमेंट की संस्थापक हैं, जो द लंचबॉक्स, गैंग्स ऑफ वासेपुर, मसान,जुबान जैसी फिल्मों के साथ कंटेंट से प्रेरित सिनेमा को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही हैं, इनके कंटेंट ड्रिवेन शार्ट फिल्म 'Period, End of Sentence' ऑस्कर की रेस भी सफलता पूर्वक पार कर चुकी हैं । 

 

फिल्म मेकर गुनीत मोंगा की बॉलीवुड ही नही बल्कि दुनियाभर में इनकी काबिलियत की चर्चा हैं। दमदार कहानी के जरिये कामयाब फिल्मे को परोसना, गुनीत मोंगा भलीभांति जानती हैं।दुनिया भर में भारतीय महिला विषय को बढ़ावा देंने के लिए गुनीत मोंगा ने हाल ही में  'इंडियन वीमेन राइजिंग' की सहस्थापना की। जिसने ऑस्कर में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित लघु फिल्म 'बिट्टू' के संचालन का समर्थन किया। गुनीत मोंगा को फ्रांसीसी अधिकारियों की ओर से 13 अप्रैल, 2021 को फ्रांस के भारतीय राजदूत द्वारा दिल्ली में एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा।


film pagglaitsanya malhotraguneet mongaguneet monga got awardFrance Largest civilian award
loading...