main page

'गोदावरी' की जोड़ी ने आईएफएफआई के शीर्ष सम्मान के कठिन डगर को फिर किया याद

Updated 09 December, 2021 01:51:03 PM

52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में मराठी फिल्म ''गोदावरी'' को पुरस्कार मिलने से उत्साहित सह-निर्माता और एक्टर जितेंद्र जोशी, जिन्हें सर्वश्रेष्ठ एक्टर का सिल्वर पीकॉक मिला, और निर्देशक निखिल महाजन की जोड़ी अपने अगले प्रोडक्शन ''रावसाहेब'' पर काम कर रही है, जिसके प्रोडूस

मुंबई. 52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में मराठी फिल्म 'गोदावरी' को पुरस्कार मिलने से उत्साहित सह-निर्माता और एक्टर जितेंद्र जोशी, जिन्हें सर्वश्रेष्ठ एक्टर का सिल्वर पीकॉक मिला, और निर्देशक निखिल महाजन की जोड़ी अपने अगले प्रोडक्शन 'रावसाहेब' पर काम कर रही है, जिसके प्रोडूसर नेहा पेंडसे ब्यास और अक्षय बर्दापुरकर है। महाजन ने निर्देशन के लिए आईएफएफआई विशेष जूरी पुरस्कार जीता, जिससे 'गोदावरी' एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में दो पुरस्कार हासिल करने वाली पहली मराठी फिल्म बन गई।

Bollywood Tadka
रावसाहेब के अलावा; निखिल, जितेंद्र, और नेहा भी वैभव खिश्ती के निर्देशन का निर्माण कर रहे हैं 'थोड़ा तुजा, थोड़ा मजा' और 'नाइट ड्यूटी' हैं, जिनका निर्देशन महाजन के सहायकों में से एक रोहित सतपुते ने किया है। महाजन के अनुसार, दोनों फिल्में जल्द ही फ्लोर पर हैं और 2023 की शुरुआत में रिलीज के लिए तैयार होंगी। ब्लू ड्रॉप फिल्म्स बैनर के तहत जितेंद्र जोशी, मिताली जोशी, पवन मालू और निखिल महाजन द्वारा सह-निर्मित 'गोदावरी' नासिक में पवित्र नदी के तट पर रहने वाले एक परिवार की कहानी है। मुख्य भूमिका निभाने वाले इसके अन्य सितारे हैं- नीना कुलकर्णी और विक्रम गोखले। जोशी और महाजन ने अपनी फिल्म की बड़ी जीत पर आईएएनएस के साथ बातचीत में इसे एक साथ लाने के लिए लड़ी गई लड़ाइयों और मराठी सिनेमा के भविष्य की संभावनाओं के बारे में बात की।

Bollywood Tadka
व्यक्तिगत रूप से उनके लिए सिल्वर पीकॉक का क्या अर्थ है, इस बारे में बात करते हुए जोशी ने कहा, "यह और भी कठिन काम करने और एक निर्माता व अभिनेता के रूप में दर्शकों के लिए सबसे अच्छी कहानियों को लाने की एक बड़ी जिम्मेदारी आई है। इसका श्रेय पूरी टीम को जाता है और आईएफएफआई का अनुभव हमारे लिए यादगार रहा है।"

Bollywood Tadka
जोशी की खुशी को शेयर करते हुए महाजन ने कहा- "यह फिल्म मेरे दिल के करीब है, क्योंकि इसका एक कारण है और मैं आभारी हूं कि मेरे विजन की सराहना की गई है। एक मराठी फिल्म के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीतना हमारी इंडस्ट्री के लिए बड़ी जीत की तरह लगता है। क्षेत्रीय सामग्री आज बहुत महत्वपूर्ण हो गई है, खासकर मराठी भाषा में और इसे इसका उचित श्रेय मिल रहा है।"

Bollywood Tadka
जोशी ने कहा- गोदावरी की टीम कई चुनौतियों का सामना कर रही है। हमारे क्रू ने जो सबसे बड़ी लड़ाई जीती, वह थी 16 दिनों में सेट पर वरिष्ठ अभिनेताओं के साथ फिल्म को पूरा करना, वह भी कोविड की पहली लहर के बावजूद। कलाकारों और क्रू के स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण था और हम बिना किसी संक्रमण के इसके माध्यम से चले गए।" जोशी ने आगे कहा- "शूटिंग के दूसरे दिन एक छोटा सा हादसा हुआ था। हमारे फोटोग्राफी निर्देशक फिसल गए और उनकी रीढ़ की हड्डी टूट गई। उसके बाद मुश्किल हो गया। हर दिन एक संघर्ष का सामना करना पड़ा। हर कोई फिल्म को पूरा करने में मदद के लिए अपनी जिम्मेदारियों से ऊपर और परे चला गया। सभी को लगा कि यह उनकी फिल्म है।"


आईएफएफआई में फिल्म की शुरुआत से लेकर जीत तक की यात्रा के बारे में बताते हुए महाजन ने कहा- "यह किसी सपने से कम नहीं है। जितेंद्र और मैंने अपने दोस्त निशिकांत कामत की याद में एक फिल्म बनाने के शुद्ध इरादे से 'गोदावरी' की शुरुआत की। ऐसा करने के लिए हमने एक बहुत ही छोटे बजट के साथ और एक पागल उत्पादन कार्यक्रम के खिलाफ एक महामारी के बीच काम किया। इसलिए, जब हम उस फिल्म को बनाने के लिए बहुत संतुष्ट थे, जिसे हम बनाना चाहते थे, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने के लिए होने वाली प्रतिस्पर्धा बेहद सुखद है।"


यह पूछे जाने पर कि आगामी परियोजनाओं में सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए वह इस जीत का उपयोग कैसे करना चाहते हैं, जोशी ने कहा- "यह मुझे उन कहानियों की शक्ति में विश्वास दिलाता है, जो मैं वास्तव में बताना चाहता हूं। मैं इसे बनाए रखने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग करने की योजना बना रहा हूं। कहानियां बता रहा हूं, मुझे वास्तव में विश्वास है न कि उस सामग्री पर जो बाजार की मांग से प्रेरित है।" इंटरनेट की हाइपर-कनेक्टेड दुनिया में एक नए दशक की बारी मराठी सिनेमा को कैसे प्रभावित करेगी, इस बारे में बात करते हुए जोशी ने कहा- "मराठी सिनेमा हमेशा कहानी और सामग्री के मामले में कर्व से आगे रहा है। सोशल मीडिया और उदय के लिए धन्यवाद। ओटीटी की, क्षेत्रीय सामग्री के कारण उत्पन्न होने वाली वितरण चुनौतियों को दूर किया जा रहा है। मैं आने वाले वर्षो में मराठी सिनेमा को उभरता और चमकता हुआ देखता हूं।"

Content Writer: Parminder Kaur

Film GodavarireceivesIFFI awardBollywood NewsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsBollywood Celebrity News

loading...