main page

YRF एंटरटेनमेंट ने की 'द रेलवे मैन' के लिए वैस्ट मैनेजमेंट के जरिये पर्यावरण की रक्षा

Updated 12 December, 2023 12:56:37 PM

नेटफ्लिक्स और वाईआरएफ एंटरटेनमेंट की टेंटपोल सीरीज़, द रेलवे मैन, वीरता, आशा और मानवता की एक रोमांचक कहानी पहले से ही बहुत हिट है।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नेटफ्लिक्स और वाईआरएफ एंटरटेनमेंट की टेंटपोल सीरीज़, द रेलवे मैन, वीरता, आशा और मानवता की एक रोमांचक कहानी पहले से ही बहुत हिट है। ग्लोबल हिट शो, एक 4-भाग वाली मिनी सीरीज जिसका प्रीमियर 18 नवंबर को हुआ था, दुनिया भर के मीडिया और दर्शकों से सर्वसम्मति से सकारात्मक समीक्षाओं के आधार पर एक सफलता की कहानी है!
 
द रेलवे मैन वीरता, आशा और मानवता की एक रोमांचक कहानी है! यह नेटफ्लिक्स और वाईआरएफ एंटरटेनमेंट के बीच पहली साझेदारी है। द रेलवे मैन भोपाल गैस त्रासदी की भयावह रात में भोपाल में भारतीय रेलवे के कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शित असाधारण वीरता की कहानी है! ये आत्म-बलिदान करने वाले व्यक्ति सभी बाधाओं के खिलाफ उठ खड़े हुए और हवा में एक अदृश्य दुश्मन से लड़ते हुए साथी नागरिकों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी।
 
वाईआरएफ एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन, द रेलवे मैन की टीम ने लगभग जीरो वैस्ट से सेट पर सफलतापूर्वक फिल्मांकन किया! फिल्म और वेब सीरीज निर्माण पारंपरिक रूप से प्लास्टिक, डिस्पोजेबल, कागज और अतिरिक्त भोजन सहित पर्याप्त कचरा उत्पन्न करते हैं। बड़े कलाकारों, विशाल सेट और शूटिंग की देखरेख करने वाले कई क्रू सदस्यों द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों के बावजूद, YRF एंटरटेनमेंट ने कलिना, मुंबई में सेट पर अपने कार्बन फुटप्रिंट को काफी कम कर दिया!
 
दिसंबर और मार्च के बीच में 19,786 किलोग्राम कचरा उत्पन्न हुआ। उल्लेखनीय रूप से, 19,311.2 किलोग्राम, जिम्मेदारीपूर्वक रीसायकल, खाद या दान किया गया था! केवल 417.7 किलोग्राम वेस्ट के रूप में नगर पालिका को सौंपा गया, जिससे उद्योग के भीतर एक बेंचमार्क स्थापित हुआ। टीम ने कुशल पृथक्करण के लिए अंग्रेजी और हिंदी में रंग-कोडित डिब्बे का उपयोग करते हुए, वेस्ट मैनेजमेंट के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण लागू किया। ग्राउंड क्रू को रीसायकल योग्य कचरे को इकट्ठा करने और छांटने पर व्यापक प्रशिक्षण प्राप्त हुआ।
 
वाईआरएफ एंटरटेनमेंट के कार्यकारी निर्माता, योगेन्द्र मोगरे ने कहा, “हमारे उद्योग को हमारी परियोजनाओं के सेट पर कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए अपना योगदान देना चाहिए। वाईआरएफ हमेशा एक ऐसी कंपनी रही है जो बात पर अमल करती है और हमें खुशी है कि हमारी ग्लोबल हिट सीरीज  द रेलवे मैन की टीम ने जागरूक शूटिंग आदतें बनाने के संबंध में बिरादरी के भीतर एक उदाहरण स्थापित किया है जो पर्यावरण की भी रक्षा करता है। मैं जिम्मेदार नागरिक होने के लिए पूरी टीम को बधाई और धन्यवाद देना चाहता हूं। सेट पर सभी ने इस उपलब्धि के लिए सहयोग किया।''
 
प्रोडक्शन ने टिकाऊ प्रथाओं को भी अपनाया गया जैसे कि रीसायकल योग्य कटलरी और क्रॉकरी का उपयोग, और भोजन की बर्बादी को कम करने के लिए भोजन की मात्रा को सीमित करना। कम आय वाले समुदायों को 7000 किलोग्राम से अधिक अतिरिक्त भोजन दान किया गया।
 
द रेलवे मैन को अलग करने वाली बात यह है कि केवल 0.6% कचरे को को-प्रोसेसिंग के लिए भेजा गया था, जो पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति YRF की उल्लेखनीय प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
 
सच्ची कहानियों से प्रेरित, यह मनोरंजक सीरीज मानवता की अदम्य भावना का उत्सव है। इसमें आर माधवन, के के मेनन, दिव्येंदु, बाबिल खान, जूही चावला और मंदिरा बेदी सहित कई शानदार कलाकार शामिल हैं।

Content Editor: Jyotsna Rawat

YRF Entertainmentenvironmentwaste managementThe Railway Man

loading...